Connect with us

BIHAR

औरंगाबाद-दरभंगा फोरलेन बनने का रास्ता साफ, भूमि अधिग्रहण का काम हुआ पूरा, जल्द टेंडर होगा जारी

Published

on

बिहार को एक और सरकार का तोहफा मिलने वाला है। दक्षिण बिहार से उत्तर बिहार को जोड़ने के लिए बेहतर कनेक्टिविटी के साथ औरंगाबाद से दरभंगा के बीच 205 किलोमीटर फोरलेन नेशनल हाईवे का निर्माण सरकार करवाएगी। साल 2024 तक इसको बनाए जाने का लक्ष्य है। हाईवे के भूमि अधिग्रहण का काम पूरा कर लिया गया है। जल्द ही टेंडर जारी कर कार्य एजेंसी का चयन किया जाएगा।

बिहार में नेशनल हाईवे निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण इतने कम समय में पूरा होने का एक नया रिकॉर्ड बन गया है। इसका निर्माण होने से बिहार के किसी भी हिस्से से पटना 5 घंटे में लोग पहुंच जाएंगे। औरंगाबाद के मदनपुर से शुरू यह फोरलेन गया के एयरपोर्ट से होकर गुजरेगा। ग्रैंड ट्रंक रोड को भी बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी। फोर लेन निर्माण में 80 प्रतिशत नई सड़क बनेगी जबकि 20 फीसद पुराने सड़क को मरम्मत किया जाएगा।

इस योजना को पूरा करने में लगभग 7200 करोड़ रुपए की लागत आएगी। औरंगाबाद जिले से गया जहानाबाद होते हुए कच्ची दरगाह बिदुपुर के बीच बन रहे केबल स्टेयर छह लेन पुल से होकर महुआ, ताजपुर होते हुए कल्याणपुर समस्तीपुर तक जाएगी। फिर यहां से दरभंगा एयरपोर्ट ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर तक आसानी से लोग पहुंच पाएंगे। आने वाले समय में दरभंगा से जयनगर तक सड़क को विस्तार करने की योजना बन रही है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.