Connect with us

MOTIVATIONAL

एक ही नोट्स से 2 बहनों ने की UPSC की तैयारी, बड़ी बहन तीसरी तो वहीं छोटी ने 21वीं रैंक प्राप्त की

Published

on

जैसा कि आपको पता हो कि संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने बीते माह सिविल सेवा परीक्षा 2020 (CSE Exam 2020) के परिणाम की घोषणा की गई थी, जिसमें बिहार राज्य के शुभम कुमार टॉपर रहे। तो वहीं दिल्ली की निवासी अंकिता जैन (Ankita Jain) ने तृतीय रैंक प्राप्त किया, तो वही उनकी छोटी बहन वैशाली जैन (Vaishali Jain) को 21वीं स्थान प्राप्त हुआ। इसी के साथ ही दोनों ने आईएएस अधिकारी (IAS Officer) बनने का लक्ष्य पूरा किया।

एक ही नोट्स से दोनों बहनों ने की तैयारी

कुछ खास यह है कि अंकिता जैन (Ankita Jain) और उनकी छोटी बहन वैशाली जैन (Vaishali Jain) ने यूपीएससी परीक्षा की पूरी तैयारी एक ही नोट्स से की है। दोनों ने अपनी लक्ष्य के प्राप्त करने के दौरान एक-दूसरे को प्रेरित करने में मदद की।जबकि इसके बावजूद बड़ी बहन अंकिता को तृतीय रैंक मिली, जबकि छोटी बहन वैशाली ने 21वीं स्थान प्राप्त की।

चौथे प्रयास में IAS बनीं अंकिता

इधर अंकिता जैन (Ankita Jain) ने बारहवीं के बाद दिल्ली तकनीकी विश्विद्यालय से कंप्यूटर साइंस में B.tech की डिग्री प्राप्त की। जिसके पश्चात अंकिता को एक निजी कंपनी में जॉब मिल गई, परंतु कुछ समय के पश्चात उन्होंने जॉब छोड़ दी और यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू की। कठोर परिश्रम के बावजूद शुरुआती 3 कोशिशों में उन्हें IAS बनने में सफलता नहीं मिली। इसके बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी और चौथे कोशिश में एग्जाम पास कर अपना सिविल सेवा का लक्ष्य पूर्ण कर लिया।

द्वितीय प्रयास में बनी थीं IRS अफसर

अंकिता जैन (Ankita Jain) ने वर्ष 2017 में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की शुरूआत की थी और प्रथम प्रयास में उन्हें सफलता प्राप्त नहीं हुई, परंतु द्वितीय प्रयास में उन्होंने एग्जाम पास कर लिया। हालांकि अंकित की रैंक अच्छी नहीं प्राप्त हो सकी और इस कारण से उनका चयन IAS के लिए नहीं हो सका और उन्होंने इंडियन अकाउंट सर्विस ज्वाइन कर ली। इसके साथ ही अंकित यूपीएससी की तैयारी में निरंतर लगी रही, परंतु तृतीय कोशिश में वे एग्जाम पास नहीं कर पाईं। अंततोगत्वा चौथे कोशिश में उन्होंने IAS बनने का सपना पूर्ण कर लिया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.