Connect with us

BIHAR

बिहार मे आचरण प्रमाण पत्र बनाना हुआ आसान, नहीं लगाने होंगे थाने के चक्कर, घर बैठे ऑनलाइन होगा सारा काम

Published

on

आचरण प्रमाण पत्र (Character Certificate) बनवाने के लिए अब बिहार राज्य में जनता को पुलिस स्टेशन के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। लोग अब आचरण प्रमाण पत्र (Character Certificate) के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं और साथ ही इसकी एक डिजिटल कापी भी आवेदन कर्ता तक बिना उनके थाने मे गए उनके पते तक पहुँच जाएगी। ADG आधुनिकीकरण कमल किशोर सिंह ने वृहत सूचना देते हुए कहा कि इस गृह विभाग द्वारा 2.5 महीने से इस व्यवस्था का जाँच किया जा रहा था जो अब सफल रहा।

1 नवंबर 2021 से पूरे बिहार राज्य में 100 प्रतिशत आचरण प्रमाण पत्र (Character Certificate) ऑनलाइन उपलब्ध कराने की क़वायद पूरी की जा चुकी है। आचरण प्रमाण पत्र (Character Certificate) बनवाने की ऑनलाइन व्यवस्था की जाँच I.G एव D.I.G के स्तर से की जानी है। जैसे सर्विस प्लस पोर्टल में कोई आवेदन रिजेक्ट किया जाएगा है, तो ठीक बाद इसकी जानकारी संबंधित प्रक्षेत्र के आईजी-डीआईजी को दी जाएगी।

सर्विस प्लस पोर्टल पर मिलेगी सुविधा

आपको पता हो कि ऑनलाइन आचरण प्रमाण पत्र (Character Certificate) बनवाने के लिए सर्विस प्लस पोर्टल बनवाया गया है, यह पोर्टल बनाने में NIC की सहयोग ली गई है। आवेदक जैसे ही ऑनलाइन फार्म भरेंगे, उन्हें बिहार लोक सेवा के अधिकार के तहत 14 दिनों के भीतर आचरण प्रमाण पत्र (Character Certificate) की ऑनलाइन प्रति प्राप्त हो जाएगी।

NIC की ओर से यह जानकारी दी गयी है कि पोर्टल पूरी तरह से तैयार हो चुका है। साथ ही बता दे कि मध्य जुलाई से अरवल,भागलपुर, दरभंगा, गया, मुंगेर , मुजफ्फरपुर, पूर्णिया,पश्चिम चंपारण, सारण और सहरसा जिले में ट्रायल पर यह व्यवस्था शुरू की गई थी। इस क्रम में जो भी समस्या आईं, उसमे सुधार किया जा चुका है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.