Connect with us

BIHAR

पटना में दशहरा को लेकर ट्रैफिक रूट में बड़ा बदलाव, इन 12 सड़कों पर नो एंट्री, बाहर निकले से पहले जरूर देखें

Published

on

दुर्गा पूजा समारोह को लेकर राजधानी पटना के ट्रैफिक सिस्टम में किया गया यह बड़ा बदलाव। जानिए क्या होगा नया रूट
राजधानी पटना में आगामी दुर्गा पूजा को लेकर पटना ट्रैफिक पुलिस और पटना जिला प्रशासन एक्शन में आ गए हैं। बता दें कि त्यौहार को देखते हुए पटना के ट्रैफिक सिस्टम में बड़ा बदलाव किया गया है तो अगर आप भी इस त्योहार के सीजन में घर से निकल रहे हैं तो निकलने से पहले एक बार इस खबर को जरूर पढ़ें। बता दें कि त्योहारों को देखते हुए ट्रैफिक रूट में बदलाव किया गया है इसके साथ-साथ कई रूट को डायवर्ट कर उनके रूट में बदलाव किया गया है।

जानकारी के अनुसार राजधानी पटना में 12 से लेकर 15 अक्टूबर तक ट्रैफिक व्यवस्था में परिवर्तन रहेगा। इस दौरान बड़ी मालवाहक गाड़ियों के परिचालन पर पूरी तरह से रोक रहेगी। यह गाड़ियां दानापुर कैंट से सगुना मोड़ होते खगौल-दानापुर स्टेशन जा सकेंगे। दानापुर स्टेशन से बिहटा की तरफ जाने वाले वाहन नेउरा होते हुए जाएंगे।

इसके साथ साथ एसपी वर्मा रोड से लेकर कोतवाली थाने तक पार्किंग करने पर प्रतिबंध रहेगा उन क्षेत्रों को नो पार्किंग जोन घोषित कर दिया गया है। इसके साथ साथ पटना म्यूजियम के चारों तरफ के मार्ग और बुद्धमार्ग में कोतवाली टी से पटना म्यूजियम तक वाहनों की पार्किंग करने की अनुमति नहीं होगी। अदालत गंज से आयकर गोलंबर तक जाने वाली गाड़ियों को आर ब्लॉक चौराहे होते जाना होगा।

अन्य रूट की बात की जाए तो भट्टाचार्य्या चौराहा पटना जंक्शन और स्वामीनंदन तिराहा की ओर से डाकबंगला चौराहे की ओर जाने वाली सभी गाड़ियों के परिचालन बंद रहेगा इसके साथ ही डाकबंगला चौराहे से कोतवाली तक दोनों पलैंकों में सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा।

बात करें न्यू डाकबंगला रोड की तो यहां से से एसपी वर्मा रोड में वाहनों के चलने पर प्रतिबंध रहेगा। इसके उसके साथ साथ पटना जंक्शन से गांधी मैदान जाने वाले छोटी गाड़ियां गोरियाटोली चौक से एग्जीबिशन रोड होते जाएंगे।

इसके साथ-साथ अन्य जगहों की बात की जाए तो राजा बाजार फ्लाईओवर से सगुना मोड़ की ओर जाने वाली गाड़ियों को बेली रोड में रूकनपुरा, राजाबाजार ओवरब्रिज के नीचे जगदेव पथ से बीएमपी होते हुए जाना होगा। इसके साथ साथ सगुना मोड़ से पूरब हड़ताली मोड़, आयकर गोलंबर की ओर जाने वाले छोटी गाड़ियां सगुना मोड़ से रूकनपुरा से राजाबाजार फ्लाईओवर से होकर जाएंगे।

वही अशोक राजपथ और कारगिल चौक से एनआईटी मोड़ तक जाने वाली गाड़ियों को दोनों तरफ से परिचालन करने की छूट रहेगी। इसके अलावा गांधी चौक से गायघाट तक छोटी गाड़ियां केवल पश्चिम से पूरब की ओर जाएंगी। इसके साथ साथ पूरब से पश्चिम की ओर आने वाली छोटी गाड़ियां गायघाट चौराहे से दक्षिण बिस्कोमान गोलंबर तक जा सकेगी।

वही पटना के सबसे व्यस्त रहने वाली जगह लगभग डाकबंगला चौराहे की बात की जाए तो बेली रोड से हड़ताली मोड़ तक आने-जाने वाली गाड़ियां आयकर गोलंबर वीरचंद पटेल मार्ग के साथ-साथ आर ब्लॉक जीपीओ के रास्ते होते हुए जाएगी।

वही बात की जाए अन्य प्रमुख रूट की तो बेली रोड पर पश्चिम से गांधी मैदान की ओर जाने वाली छोटी गाड़ियां गोरियाटोली से एक्जीबिशन रोड होते हुए जाएंगी। जिसके बाद वहां से विद्यापति मार्ग में आर्ट्स कॉलेज, लेडी स्टीफेन्सन हॉल, छज्जूबाग तक जाने की अनुमति होगी। इसके साथ ही जीपीओ गोलंबर ऊपर/नीचे से सभी व्यावसायिक वाहनों का परिचालन बुद्धमार्ग की ओर नहीं होगा। ये वाहन जीपीओ गोलंबर से पश्चिम आर ब्लॉक चौराहा और पूरब पटना जंक्शन/पुराना बाइपास की ओर जा सकेंगे। जबकि आर ब्लॉक चौराहे से आयकर गोलंबर की ओर सभी वाहनों का परिचालन वर्जित रहेगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.