Connect with us

BIHAR

बिहार के 3 जिलों में 210 करोड़ की लागत से 7 सड़कों के निर्माण को मिली मंजूरी

Published

on

बिहार का ढांचागत विकास बेहतरी की ओर अग्रसर है जिसके तहत निरंतर सड़कों का निर्माण किया जा रहा है। इसी क्रम में केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने बिहार के 3 जिलों में 7 सड़कों के निर्माण को मंजूरी दी है। राज्य के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने सड़कों के मंजूरी मिलने के बाद केंद्र सरकार के प्रति आभार जताया।

आपको बता दें कि राज्य में 2017-18 से लेकर अब तक 127 सड़कों के निर्माण को मंजूरी दी जा चुकी है जिनमें 76 पुल भी शामिल हैं इनमें से 43 सड़कों और 13 पुलों का निर्माण पूरा किया जा चुका है। इन 3 जिलों में 7 सड़कों का निर्माण कुल 11 पैकेज के तहत 210.54 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे। जिनमें पाँच औरंगाबाद, तीन गया और तीन पैकेज बांका के शामिल है।

बिहार के राज के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने जानकारी देते हुए बताया कि वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित क्षेत्र के वैसे ग्रामीण सड़कें जो ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत आते हैं वैसे सड़कों को इंटरमीडिएट या टूलेन किया जाएगा। सड़कों के निर्माण से कनेक्टिविटी बढ़ेगी और क्षेत्र का विकास होगा साथ ही सरकार की ओर से सामाजिक उत्थान योजना चलाई जा रही है उन योजनाओं को इन क्षेत्रों तक पहुंचाने में मदद मिलेगी। नितिन नवीन ने केंद्र सरकार के प्रति आभार जताया।

जिन 3 जिलों में 7 सड़कों के निर्माण को मंजूरी मिली है उनमें गया, बांका और औरंगाबाद शामिल हैं। गया जिले में तीन पैकेज के तहत 39 करोड़ की लागत से 40 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जाएगा। बांका में भी तीन पैकेज के तहत 80 करोड़ की लागत से 61 किलोमीटर सड़क का निर्माण होगा और औरंगाबाद में पांच पैकेज के तहत 88 किलोमीटर सड़क का निर्माण 91 करोड़ की लागत से किया जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.