Connect with us

MOTIVATIONAL

IAS अपाला मिश्रा से साड़ी के पल्लू पर इंटरव्यू में पूछा गया सवाल, ये जवाब देकर अपाला बनीं टॉपर

Published

on

हमनें हमेशा से ही UPSC के IAS परीक्षा के फाइनल एग्जाम मतलब की इंटरव्यू के कठिन सवालों के बारे में सुना हुआ है। इन प्रश्नों के काफी तर्कसंगत उत्तर से ही उम्मीदवारों को चयनित किया जाता है। इस एग्जाम में 9वीं रैंक पाने वाली गाजियाबाद की निवासी डॉ अपाला मिश्रा से भी कुछ ऐसे ही प्रश्न पूछे गए जिनके उत्तरों ने उन्हें इतनी बेहतर रैंक दिलाई। इसमें से एक प्रश्न उनकी साड़ी के बॉर्डर पर भी पूछा गया था, जो कि वें पहन कर गई थी, तो अभी हम जानते है कि उन्होंने क्या उत्तर दिया था, इसके साथ ही उनसे जो भी प्रश्न-उत्तर किए गए, उनके उत्तर भी जानते है।

अपाला मिश्रा ने UPSC एग्जाम में यह प्रमाणित किया कि आपके अंदर आत्मविश्वास और दृढ़शक्ति है तो इसके बलबूते पर आप चाहे तो पूरी दुनिया में किसी भी क्षेत्र में जीत हासिल कर सकते है। UPSC परीक्षा की रैंक लिस्ट जारी करने के पश्चात अब मंगलवार रात इस एग्ज़ाम की अंकसूची भी जारी कर दी गई। इधर डॉ अपाला का यह भी दावा है कि उन्होंने इंटरव्यू की परीक्षा में अब तक सबसे अधिक अंक प्राप्त किए हैं। अपाला मिश्र ने बताया कि उन्होंने इंटरव्यू की परीक्षा में 215 अंक हासिल किए और उनका दावा है कि उन्होंने एक नया रिकार्ड भी बना लिया। उनके अनुसार अभी तक इंटरव्यू की परीक्षा में किसी ने इतने अंक प्राप्त नहीं किए।

साथ ही डॉ अपाला मिश्र बताती हैं कि कुल 40 मिनिट तक चले इंटरव्यू की परीक्षा में अपाला मिश्र से अलग-अलग तरह के प्रश्न पूछे गए थे। जिसमें उन्होंने अनुमानतः सभी प्रश्नों के जवाब दिए थे। जबकि इंटरव्यू परीक्षा शुरू होने से पहले वह थोड़ी घड़बड़ा गई तो थी हीं परंतु उन्होंने आत्मविश्वास को अपना विनिंग टूल बनाया और इंटरव्यू अच्छे से दिया।

प्रश्न संख्या 1: आपके नाम का मतलब क्या है और इसके क्या अर्थ हैं?

उत्तर: अपाला मिश्रा ने बताया कि उनका नाम ऋग वेदी युग की महिला ऋषि का हुआ करता था। यह नाम माँ ने रखा था क्योंकि माँ हिन्दी की प्रोफ़ेसर हैं इस कारण से उनका हिंदी साहित्य से बहुत अधिक ही लगाव है और अपाला का शाब्दिक अर्थ होता है सुंदर।

प्रश्न संख्या 2: क्योंकि उनके पिता और भाई दोनों आर्मी से ताल्लुक रखते हैं इसलिए उन्हें पूछा गया कि आर्मी में किस तरह के परिस्थितियों का सामना करना होते हैं और साथ ही साथ इसके सकारात्मक पहलू क्या है?

उत्तर: अपाला मिश्रा ने बताया कि सेना में कई तरह के परिस्थिति हैं लेकिन अब समय के साथ-साथ वो सभी चुनौतियों में सुधा रहो रहे हैं। सबसे बड़ा चैलेंज इसमें महिलाओं के लिए होता था लेकिन अब महिलाओं को भी इसमें मौका मिलने लगा है। पहले की तुलना में डिफेंस के क्षेत्र में भारत देश बहुत आगे जा रहा है। इसके साथ ही इस क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत के तर्ज पर काम किया जा रहा है जिससे अधिक से अधिक सुरक्षा से संबंधित अन्य उपकरण भारत देश में ही अब बन रहे हैं।

प्रश्न संख्या 3: भारत में भिन्न भाषाएं हैं, इसको आप कैसे देखते हैं?

उत्तर : अपाला मिश्रा ने बताया कि भारत देश में कई तरह की भाषाएँ बोली जाती हैं। जो कि अपने आप में भारत देश की एक विशेषता है। यह भारत में अनेकता में एकता को दिखता है।

प्रश्न संख्या 4: सबसे रोचक और सबसे अलग सवाल उनसे पूछा गया कि उन्होंने साड़ी किस तरह की पहनी है और उनकी साड़ी पर बनी बॉर्डर क्या दर्शाती है।

उत्तर : अपाला मिश्रा ने बताया कि इस साडी की बॉर्डर पर वर्ली पेंटिग की गई है। यह महाराष्ट्र के सह्याद्री में बनती है। साथ ही बॉर्डर पर किया गया आर्ट वर्क सामान्य जन जीवन को दर्शाता है।

साथ ही अपाला मिश्रा की माता जी अल्पना मिश्रा कहती हैं कि 1 वर्ष पूर्व ही अपाला के रूम में “I WILL BE UNDER 50” के नाम का एक बैनर बनाकर लगा दिया था। इस बैनर को दिन-रात अपाला मिश्रा देखकर अपने सपनों और लक्ष्य की ओर करीब हो जाएंगी, इसी बात को ध्यान में रखते हुए उन्होंने यह पोस्टर उनके कमरें में लगाया। अपाला मिश्रा की सफलता से पूरे परिवार और शहर वाले काफी गौरवान्वित है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.