Connect with us

BIHAR

बिहार कि बेटी श्वेता ने जॉब के साथ सेल्फ स्टडी से UPSC क्रैक कर पूरा किया पिता का सपना

Published

on

UPSC देश की सबसे मुश्किल परीक्षा मानी जाती है। IAS बनने के लिए अभ्यर्थी यूपीएससी की तैयारी में अपने जीवन के कई वर्ष गुजार देते हैं, सालों भर कोचिंग क्लासेस में इसकी तैयारी करते हैं। इसके बावजूद भी कई अभ्यर्थी को निराशा हाथ मिलती है, लेकिन कई आईएस ऐसे भी होते हैं जो अपने सेल्फ स्टडी के बलबूते ही UPSC की परीक्षा फतह कर लेते हैं। एक ऐसे ही कहानी बिहार के श्वेता कुमारी की है जिन्होंने सेल्फ स्टडी के बदौलत इस परीक्षा को क्रेक कर लिया है, उनकी इस सफलता की कहानी हर किसी को पढ़नी चाहिए।

बिहार के छपरा जिले से आने वाली श्वेता कुमारी अपने कामयाबी से काफी खुश है। परिवार के लोग भी श्वेता पर गर्व कर रहे हैं। पिता इस दुनिया को पहले ही अलविदा कह चुके हैं, बावजूद इसके श्वेता ने पूरी तन्मयता के साथ सेल्फ स्टडी से यूपीएससी की तैयारी की। श्वेता पटना में ही कैनेरा बैंक में जॉब करती है। श्वेता कहती है, जॉब और यूपीएससी की तैयारी दोनों एक साथ काफी मुश्किलों से भरा रहा। रात के वक्त ही तैयारी के लिए टाइम निकल पाता था।

श्वेता के पिता भी यूपीएससी की तैयारी करते थे, उन्हें निराशा हाथ लगी। स्वेता की मां कहती है, पिता का बचपन से ही सपना था कि बेटी बड़ी होकर आईएएस बने। जनमानस की सेवा करें, उनका यह सपना साकार हो गया है। हम बेहद खुश हैं।यूपीएससी के घोषित नतीजे में ऑल इंडिया में 456 वीं रैंक लाकर श्वेता ने सफलता पाई है।

Input Source- Punjab Keshri

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.