Connect with us

BIHAR

बिहार में 5G टावर लगाने की हुई शुरुआत, जाने किस इलाके में लगाया जा रहा 5जी टावर

Published

on

इंटरनेट के क्षेत्र में भारत देश में पिछले 5 सालों में काफी प्रगति की है, और साथ ही तकनीक की दुनिया एक बड़े परिवर्तन के साथ आगे बढ़ी। अभी के समय में 5जी तकनीक को इंटरनेट की दुनिया मे लाने की कवायद की जा रही है, जो परिवर्तन की गति को और भी कई गुणा ज्यादा तीव्र गति देगा। भारत देश में अब तक 5G की लांचिंग नहीं हो सकी है। ट्रायल के लिए प्रोसेस चल रही है और इसके रुझान भी दिखने शुरू हो गए हैं।

साथ ही बता दें कि 5G के लॉन्चिंग की प्रतीक्षा कर रहे लोगों के लिए एक ख़ुशी की बात यह है कि मोबाइल कंपनियों के माध्यम से बिहार में 5G सेवा लांच करने की क़वायद शुरू कर दी गई है। 4जी टावरों को नए मशीनों के माध्यम से 5G के लिए अपग्रेड किया जा रहा है। इसी बीच अलग अलग कई तरह के अफवाह की भी घटनाएं सामने आई। इस कारण से कुछ लोग अपने इलाके में 5G सेवा को लांच करने का विरोध भी करने लगे हैं।

5G के नए मशीन लगाने का ग्रामीणों ने किया विरोध

बिहार राज्य के जिला बेगूसराय की वीरपुर पश्चिम पंचायत के वार्ड क्रमांक 13 केलाबारी टोले में लगे नए 4G टावर में 5G के सम्बंधित उपकरण लगाने की तैयारी की जा रही थी, परंतु रविवार को गाँव वासियों ने इसका विरोध कर दिया। ग्रामीणों द्वारा एक ही बात कहा जा रहा था कि जब यह टावर लगाया गया था, उसी समय इस शर्त रखी गयी थी कि इसमें केवल 4G का कार्य ही होगा। 5G मशीनें लगाने पर मुरादपुर, रोस्तामा, फजीलपुर, वीरपुर के नागरिक क्रोध हो गए और नए 5G मशीन लगाने का विरोध किए।

बिहार राज्य में लांच की डेट अभी तक तय नहीं

आपको साथ ही बता दें की इंटरनेट के क्षेत्र में मोबाइल नेटवर्क सेवा प्रदान करने वाली 2 ख्याति प्राप्त कंपनियां Airtel और Reliance Jio द्वारा बिहार राज्य मे 5G लांचिंग से पहले की कई सारी तैयारियां शुरू है, परंतु तत्काल इसके लिए कोई भी तारीख को तय नहीं किया गया है। संभावना बताई जा रही है कि सबसे पहले राजधानी पटना और अगल बगल के क्षेत्रों में इस सर्विस को शुरू किया जाएगा। मोबाइल कम्पनियाँ जिस स्तर पर कार्य कर ग्रामीण क्षेत्रों के टावरों को भी अपडेट करने में लग चुकी हैं, इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि जल्‍द ही पूरे बिहार राज्‍य के लोगों को हाई स्‍पीड इंटरनेट की सुविधा मिलने लगेगी और पूरे बिहार राज्यवासी 5G सेवा का लुफ़्त उठा सकेंगे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.