Connect with us

BIHAR

दरभंगा एयरपोर्ट विस्तार के लिए 78 एकड़ जमीन की मांग, सालाना 30 लाख यात्री कर सकेंगे सफर

Published

on

मात्र 10 महीने में ही पटना एयरपोर्ट को पछाड़ देने वाली दरभंगा एयरपोर्ट टर्मिनल का विस्तारीकरण किया जाएगा। वर्तमान में रोजाना दो हजार यात्री सफर करते हैं, अब हर साल 30 लाख यात्री सफर करेंगे। बिहार सरकार जमीन उपलब्ध कराती है, तो वर्तमान से चार गुना बड़ा दरभंगा एयरपोर्ट टर्मिनल हो जाएगा। फिलहाल दरभंगा एयरपोर्ट 22 एकड़ क्षेत्र में फैला है, नागरिक उड्डयन विभाग ने 78 एकड़ भूमि की मांग बिहार सरकार से की है।

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सीएम नीतीश कुमार से अपने स्तर से पूरी कोशिश करने की बात कही है। 25 अगस्त को दरभंगा समेत बिहार के पांच जगहों पर एयरपोर्ट के नव निर्माण और विकास को लेकर बिहार सरकार से जमीन की मांग की है। दरभंगा एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए 78 एकड़ भूमि की मांग नागरिक उड्डयन विभाग ने की है।

22 एकड़ में बने दरभंगा एयरपोर्ट के एराइवल और डिपार्चर की क्षमता मात्र 200 है‌। बता दें कि फिलहाल मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, बेंगलुरु जैसे प्रमुख शहरों से विमानों का आवागमन होता है। वीमानों में देरी के चलते एक ही समय दो-तीन विमानों के की यात्री एकत्रित हो जाते हैं, जिससे भीड़ की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

गौरतलब हो कि 8 नवंबर को दरभंगा एयरपोर्ट की शुरुआत हुई थी। तीन विमानों से शुरुआत होने वाले इस एयरपोर्ट पर अब रोजाना 18 विमानें उड़ान भर रही है, 10 महीने में ही दरभंगा एयरपोर्ट ने कई मामलों में पटना एयरपोर्ट को पीछे छोड़ दिया है। पटना एयरपोर्ट से भी ज्यादा की संख्या में यात्री दरभंगा एयरपोर्ट से सफर कर रहे हैं। कुछ दिनों पहले ही मंत्री संजय झा ने कहा था, भारत में सबसे तेजी से ट्रैफिक क्लियर करने वाला दरभंगा पहला एयरपोर्ट बन गया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.