Connect with us

BIHAR

बिहार की बेटी अर्चना कुमारी ने तीसरे प्रयास में UPSC में प्राप्त किया 110वीं रैंक, बचपन से रही है अव्वल

Published

on

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के नतीजे घोषित हो चुके हैं। कुल 761 उम्मीदवारों को सफलता मिली है. टॉप किया है बिहार के शुभम ने। बिहार के छात्रों का एक बार भी जलवा रहा है, टॉप-10 में बिहार के तीन उम्मीदवार शामिल है। बेटियों ने भी शानदार प्रदर्शन किया है। राज्य के अर्चना ने तीसरे प्रयास में 110वीं रैंक लाकर सफलता का परचम दिए लहराया है।

तीसरे प्रयास में यूपीएससी क्लियर करने वाली अर्चना कुमारी बिहार के नवादा से आती है। शुरुआती पढ़ाई राजगीर से पूरी करने के बाद अर्चना ने 12वीं की पढ़ाई दिल्ली पब्लिक स्कूल (दिल्ली) से की, दिल्ली यूनिवर्सिटी के लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वूमेन से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन किया। फिर जेएनयू से इकोनॉमिक्स में मास्टर डिग्री हासिल की।

इंडियन इकोनामिक सर्विसेज की परीक्षा में साल 2019 में अर्चना को 16 वी रैंक मिला। जिसके बाद कृषि मंत्रालय में सहायक निदेशक के पद पर चुनी गई। इसके बाद भी उन्होंने तैयारी को जारी रखा और यूपीएससी के जारी परिणाम में 110वीं रैंक हासिल की। अर्चना के पिता अवकाश प्राप्त शिक्षक हैं। मां इस दुनिया में नहीं है। अर्चना अपने गुरुजनों और परिवार को सफलता का श्रेय देती है। अर्चना कहती है, लक्ष्य प्राप्ति के लिए एकाग्रता और धैर्य के साथ लग्नशीलता और पुरुषार्थ के दम पर ही कामयाबी पाई जा सकती है। अर्चना की कामयाबी पर पूरा परिवार और समाज हर्षित है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.