Connect with us

BIHAR

IIT पटना से Google ने ढूंढ़ निकाले छह हीरे, दिया 54.50 लाख पैकेज का ऑफर

Published

on

राजधानी पटना के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT, Patna) के B.Tech के 34 छात्र-छात्राओं को इंटर्नशिप के आधार पर देश और विदेश की कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों के द्वारा प्री-प्लेसमेंट आफर दिया गया है। ये सभी 2022 में पास किये हुए छात्र एवं छात्राएँ होंने वाले है। Google ने IIT पटना से कुल 6 ऐसे छात्रो का चयन किया है, जिन्हें सबसे अधिक पैकेज दिया गया है। इन 6 छात्रो को सबसे अधिक 54.50 लाख का वार्षिक पैकेज दिया गया है। इसके साथ ही एडोब, गोजेक, मीडिया.नेट और मोरगन ने 1-1 छात्र, क्लाउड आधारित अमेरिकी साफ्टवेयर कंपनी ने कुल 2 छात्रों, निवेश बैंकिंग फर्म गोल्डमैन सैक्स ने 3, बीमा और स्वास्थ्य सेवा फर्म ऑप्टम ने 7, सैमसंग रिसर्च बेंगलुरु ने 3, पब्लिसिस सैपिएंट ने 3 छात्रों को PPO की ऑफर दी है। इन देश और विदेश कंपनियों की तरफ से 25 से 53 लाख सालाना तक के आफर PPO के अंतर्गत दिए हैं।

कुल दो चरणों मे होगा प्लेसमेंट

आपको पता हो कि अब तक जितने PPO मिले थे, उनका औसत 24 लाख सालाना है। IIT कैंपस में प्लेसमेंट का प्रथम चरण सितंबर से दिसंबर तक का होना है तो वही द्वितीय चरण जनवरी से मार्च तक का होना है। बीते वर्ष में कुल 19 छात्रों को प्री-प्लेसमेंट का आफर दिया गया था। बीते वर्ष के मुकाबले इस साल 78 प्रतिशत अधिक प्री प्लेसमेंट के ऑफर छात्र एवं छात्रो को दिए गए हैं। इन सभी छात्र-छात्राओं ने मई से जुलाई के मध्य इन कंपनियों में इंटर्नशिप किया था। जिसके आधार पर कंपनियों ने उन्हें ये आफर दिया है। सभी छात्रों का Online इंटरव्यू लिया गया था, जिसके आधार पर उन्हें सभी छात्र एवं छात्राओं को यह आफर दिया गया हैं।

IIT के प्लेसमेंट अधिकारी कृपा शंकर के अनुसार साल 2022 की पूर्णकालिक भर्ती की प्रक्रिया अक्टूबर 2021 से तीव्र कर दी जाएगी। इस वर्ष भी प्री-प्लेसमेंट टाक, टेस्ट और साक्षात्कार सहित प्लेसमेंट प्रोसेस वर्चुअल मोड में ही आयोजित होनी है। PPO पेश करने वाली प्रमुख कंपनियों में Google, एडोब, मोरगन स्टेनले,पब्लिशिप पेटिएंट, सैमसंग, सेल्सफोर्स, गोल्डमैन सैक्स, मीडियानेट आदि सम्मिलित हैं। फिलहाल IT, वित्त, प्रबंधन जैसे विभिन्न क्षेत्रों की कंपनियों ने परामर्श, कोर, एनालिटिक्स आदि सेक्टर में वर्ष 2022 में ग्रेजुएशन करने वाले छात्र एवं छात्रों के लिए अलग-अलग डोमेन में प्री प्लेसमेंट के आफर बढ़ा दिए हैं।

बीते वर्ष भी पहुँची थी 50 से अधिक कंपनियाँ

साथ ही पता हो कि IIT के जून 2021 वर्ष में पास होने वाले बैच के कैंपस चयन में कुल 239 विद्यार्थियों का कैंपस चयन किया गया था। कुल 50 से ज्यादा नई कंपनियों ने इसमे भागीदारी ली थी। इस बीच B.Tech के कुल 140 से अधिक छात्र-छात्राओं का कैंपस चयन हुआ था। जिसमे Google द्वारा 54.57 लाख, MTX द्वारा 52.50 लाख, Microsoft द्वारा B.Tech कंप्यूटर साइंस के छात्र को 43.50 लाख का पैकेज ऑफर किया गया था। इसके अलावा डीईशा द्वारा 47.50 लाख का पैकेज, माइक्रोसाफ्ट द्वारा 43.50 लाख, जेम्स कार्ट, अमेजन, लैंड रोवर जगुआर, टापर द्वारा 30 लाख रुपये से अधिक का पैकेज छात्र-छात्राओं को ऑफर किया था।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.