Connect with us

BIHAR

बिहार के प्राथमिक विद्यालयों में 8386 पदों पर फिजिकल टीचरों की होगी नियुक्ति, जाने पूरी प्रक्रिया

Published

on

बिहार में सरकारी नौकरी की आस लगाए बैठे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। राजधानी पटना में हुई कैबिनेट मीटिंग की बैठक में अहम फैसला लिया गया है। शिक्षा विभाग ने राज्य के प्राथमिक विद्यालयों में 8386 फिजिकल टीचरों की भर्ती करेगी, इस पर सरकार ने भी मुहर लगा दी है।

बुधवार शाम को हुए चार देशरत्न में सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंत्री परिषद की महत्वपूर्ण बैठक में 21 एजेंडों पर मुहर लगी। जहां 100 से अधिक छात्र हैं, वैसे प्राथमिक विद्यालयों में फिजिकल टीचर और स्वास्थ्य अनुदेशक की भर्ती होगी। कुल 8386 टीचरों की राज्य सरकार नियुक्ति करेगी।

मंत्रिपरिषद के महत्वपूर्ण बैठक में इस प्रस्ताव को लाया गया, जिस पर नीतीश कैबिनेट ने भी सहमति जता दी। बहुत जल्द बहाली प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी, सामान्य शिक्षकों की तरह ही नगर निकाय व पंचायत नियोजन के जरिए इन पदों की नियुक्ति होगी।

बता दें कि काफी लंबे अरसे से राज्य के अभ्यर्थियों इसके इंतजार में है, राज्य के हर एक प्राइमरी स्कूलों में एक-एक शिक्षकों की नियुक्ति होगी‌। फिजिकल टीचरों को 8 हजार रुपए हर माह वेतन दिया जाएगा, 200 रूपये वार्षिक वृध्दि का लाभ देने की बात भी कही गई है। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा, कि अंतिम रूप से स्वीकृति मिलते ही नियोजन की प्रक्रिया को शुरू करा लिया जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.