Connect with us

BIHAR

बिहार में यातायात पुलिस अलग धुन में,अब नींबू-मिर्च लटकाने वाले गाड़ियों पर 5000 रुपए का जुर्माना

Published

on

नींबू-मिर्च या काला रिबन लटकाए हुए वाहनों के मालिक की अब खैर नहीं, दिल्ली पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी। बुरी नजर से बचने के लिए अक्सर लोग इस तरह के टोटका का उपयोग करते हुए गाड़ियों के नंबर प्लेट पर नींबू-मिर्च या काला रिबन लटका लेते हैं। जिससे गाड़ियों के नंबर देखने में ट्रैफिक पुलिस के कर्मचारियों को परेशानी होती है, सीसीटीवी कैमररो में भी नंबर स्पष्ट रूप से नहीं दिख पाता है। परिवहन नियमों को तोड़कर भी ऐसे चालक आसानी से बच कर निकल जाते हैं, लेकिन अब दिल्ली पुलिस ने इसके लिए कमर कस ली है। ऐसे वाहन मालिकों के विरुद्ध दिल्ली यातायात पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी।

रोजाना दो लाख वाहन नोएडा और गाजियाबाद सहित यूपी के इलाकों से दिल्ली की सीमा में प्रवेश करते हैं। वाहन चालक बुरी नजर से बचने हेतु नंबर प्लेट पर नींबू-मिर्च या काला रिबन बांधते हैं, जिससे परिवहन नियमों का उल्लंघन करने में वैसे वाहन की जानकारी जुटाने में दिक्कत होती है। दिल्ली पुलिस ने अब इससे निपटने के लिए ऐसे वाहन चालकों के विरुद्ध 5000 रुपए की भारी-भरकम चालान काटेगी।

दिल्ली यातायात पुलिस ने आदेश जारी कर दिया है। नंबर प्लेट से छेड़छाड़ करने या उसे छिपाने पर 5000 रुपए की चालान कटी जाएगी। दोबारा नियम का उल्लंघन करने पर दोगुनी रकम के साथ वाहन चालकों को जुर्माना भरना पड़ सकता है। ऐसे वाहनों की जांच के लिए दिल्ली यातायात पुलिस ने स्पेशल ड्राइव व्यवस्था की शुरुआत की है। नंबर प्लेट छुपाने वाले वाहन चालकों पर कड़ी नजर रखी जाएगी, नंबर छूट जाने की स्थिति में पुलिस सॉफ्टवेयर के माध्यम से सही नंबर का पता लगाकर वाहन चालक के घर पर चालान भेजेगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.