Connect with us

MOTIVATIONAL

सिर्फ 22 साल की उम्र में पहले ही प्रयास में अनन्या के क्रैक किया UPSC और बनी IAS अधिकारी

Published

on

भारत की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा यूपीएससी के लिए कुछ युवा इतने समर्पित होते है कि अपना जीवन का बड़ा हिस्सा समर्पित कर देते है। कुछ लोगों को सफलता प्राप्त होता है तो वहीं कुछ लोग असफल होते है, ऐसे में यूपीएससी की परीक्षा प्रथम प्रयास में ही उतीर्ण करना अपने आप मे बड़ी बात होती है। कहानी एक ऐसे अभ्यर्थी की हैं, जिन्होंने देश की सबसे मुश्किल परीक्षा यूपीएससी को महज 22 साल की उम्र में ही पहले प्रयास में क्लियर कर आईएएस अधिकारी बन गई है। सिविल सर्विसेज की तैयारी के पीछे उनकी रणनीति अन्य अभ्यर्थियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज से आने वाली अनन्या पढ़ाई में शुरू से ही अव्वल रही है। दसवीं में 96% अंक लाने के बाद अनन्या ने 98.2 प्रतिशत अंक के साथ 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की‌, CISCE बोर्ड में जिले में शीर्ष स्थान पर रहीं थीं। पढ़ाई की प्रति उनकी कर्तव्यनिष्ठा को देखकर परिवार के लोगों ने भी यूपीएससी परीक्षा के लिए प्रेरित किया। फिर अनन्या दिल्ली चली गई, जहां उन्होंने श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से ग्रेजुएशन के दौरान ही यूपीएससी की तैयारी करती रहीं।

अनन्या ने मेंस परीक्षा के बाद भी आंसर राइटिंग के साथ प्रैक्टिस करना नहीं छोड़ा। लेकिन यूपीएस् इसकी आवश्यकता भी नहीं पड़ी। तैयारी इतनी जबरदस्त थी, कि अनन्या ने पहले ही प्रयास में यूपीएससी को परीक्षा को क्लियर कर आईएएस अधिकारी बन गई। सिविल सर्विसेज की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए अनन्या सलाह देती है, कि हमें सीनियर्स के इंटरव्यू को देखते हुए इसकी प्रिपरेशन करनी चाहिए।

अनन्या परीक्षा के लिए टिप्स देती है, कि उत्तर लिखते समय फार्मूला, इंट्रो, बॉडी और कंक्लुजन हमेशा सलूशन के साथ ही लिखने से अच्छे अंक मिलने के चांसेस बढ़ जाते हैं। पिछले साल आए प्रश्न पत्र को भी पढ़कर अच्छी तैयारी की जा सकती है। मेंस की तैयारी के लिए ज्यादा समय नहीं मिलता है, इसके लिए प्री के दौरान ही मेंस की तैयारी करनी चाहिए।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.