Connect with us

BIHAR

बिहार को एक और फोरलेन हाइवे, भागलपुर विसनपुर से जिच्छो तक हाइवे का निर्माण नवंबर महीने से होगा शुरू

Published

on

राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या- 80 के अंतर्गत आने वाले मुंगेर से मिर्जाचौकी फोरलेन का निर्माण कार्य विशनपुर जिच्छो से प्रारंभ होगा। इस सड़क निर्माण की जिम्मेदारी टेंडर मोंटे कार्लो को दी गई है। नवंबर से निर्माण कार्य की शुरुआत होगी। जिसको लेकर जिला प्रशासन को भी आश्वासन दिया गया है। बाढ़ के पानी के चलते निर्माण कार्य शुरू होने में विलंबता हुई है। डीएम सुब्रत कुमार सेन ने कार्य एजेंसी को हर तरह के कॉर्पोरेट का आश्वासन दिया है।

सड़क निर्माण को लेकर 92 मौजा में भूमि अधिग्रहण का करना है‌‌। तीन मौजा में बदलाव के चलते नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने कार्रवाई भी शुरू कर दी है। बता दें कि जिले में 81 एवार्ड की घोषणा हो चुकी है, शेष 8 मौजा में महीने के अंत तक इसका भी काम कर लिया जाएगा।

सड़क निर्माण को लेकर कार्य एजेंसी और एनएचएआई अधिकारियों के बीच बैठक हुई। इस दौरान जिला भू अर्जन अधिकारी भी मौजूद रहें, कार्य एजेंसी ने निर्माण कार्य में हो रही देरी के चलते बाढ़ के पानी का हवाला दिया। नवंबर माह से निर्माण कार्य की शुरुआत हो जाएगी।

काम जल्द शुरू हो इसके लिए जिला भू अर्जन अधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी को 15 दिनों के भीतर भूमि अधिकरण के लिए आवश्यक कार्रवाई के दिशा निर्देश दिए। अगले 3 दिनों के अंदर इन जगहों के मौजा एवार्ड की घोषणा कर दी जाएगी।

15 अक्टूबर तक दखल कब्जा का काम विभाग को उपलब्ध कराने को लेकर डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट ने जिला भू अर्जन अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। साथ ही कहलगांव के भूमि सुधार उप समाहर्ता अपनी भूमिका निभाएंगे। बता दें कि 6042 रैलियों में मुआवजा भुगतान के लिए अभी तक मात्र 540 आवेदन ही आए हैं, इनमें से 430 आवेदन को स्वीकार कर 16 करोड़ 62 लाख रूपए की राशि मुआवजा के लिए दी जा चुकी है। 4 करोड़ 3 लाख की राशि निर्गत के बाद दी जाएगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.