Connect with us

BIHAR

बिहार सरकार कम अनाज देने वाले डीलरों पर करेगी कारवाई, ऐसे कर सकते है शिकायत

Published

on

जन वितरण प्रणाली के द्वारा अनाज की मात्रा में लगातार मिलने वाली शिकायतों के बाद बिहार सरकार ने कमर कस ली है। इस तरह के मामलों की जांच को लेकर सीएम नीतीश कुमार ने खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग को दिशा निर्देश दिया है। जनता के दरबार में जनता की फरियाद सुन रहे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शिकायत मिलने के बाद तत्काल विभाग के अधिकारी को फोन लगाकर इसको जांच व दोषियों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए।

बता दें कि राज्य में कार्ड धारको को पोश मशीन के द्वारा राशन दिया जाता है‌। सभी पीडीएस दुकानदारों को दुकान के सामने बोर्ड पर अनाज के मूल्य व अन्य चीजों को साफ तौर पर लिखने का निर्देश है, जिसे राशन लेने आए राशन थारी आसानी से पढ़ सकें। बोर्ड पर एसडीओ का नंबर भी लिखना है, ताकि कोई भी राशन धारी इसकी शिकायत अधिकारी तक कर सकें।

राज्य में डीलरों के द्वारा राशन के मात्रा में कमी को लेकर लगातार शिकायत मिलती रही है। जन वितरण प्रणाली वाले दुकानदारों को किसी भी सूरत में नहीं बख्शा जाएगा। शिकायत मिलने के बाद राज्य सरकार उनका लाइसेंस भी खत्म कर सकती है। बता दें कि राज्य में एक व्यक्ति पर 5 किलो अनाज देने का प्रावधान है।

कम अनाज देने को लेकर सोमवार को मुख्यमंत्री के जनता दरबार में कैमूर के फरियादी ने सीएम नीतीश से इसकी शिकायत की थी। बता दें कि हर सोमवार को अलग-अलग विभागों से संबंधित मामले जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में सुने जाते हैं। लोगों की शिकायतें सुनने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तत्काल शिकायतों का निवारण का निर्देश संबंधित विभाग के पदाधिकारियों और मंत्रियों को देते हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.