Connect with us

STORY

एक ऐसा स्टार्टअप ऐप जिस पर कचरों को बेच खरीद सकते है ब्यूटी प्रोडक्ट से लेकर किचन तक का सामान

Published

on

कचरे हर घर की समस्या है। सामानों के डिब्बे हो या अखबार या फिर प्लास्टिक बोतल इससे घर भरा पड़ा रहता है। लोग अब कचरों को भी सहेज कर रखने लगे हैं, यह जानकर आपको भी हैरानी होगी। लेकिन अब यही कचरा सामान खरीदने का माध्यम बन गया है। एक ऐसा स्टार्टअप जहां आप कचरें को बेचकर अपनी जरूरतों की चीजें या पुनःनिर्मित वस्तुओं को खरीद सकते हैं।

गुजरात के अहमदाबाद के हार्दिक शाह ने एक ऐप बनाया है, जहां बेकार की चीजों को बेचकर जरूरतें की चीज खरीदे जा सकेंगी। पेशे से कंट्रोल इंजीनियर हार्दिक शाह एक इंस्ट्रूमेंटेशन भी है। कई सालों आईटी सेक्टर में अनुभव लिए हार्दिक ने अपना क्लीनटेक स्टार्टअप को शुरू किया है, जिसका नाम उन्होंने ‘इनोवेट ग्रीन टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड’ रखा है।

हार्दिक ने द बेटर इंडिया से बात करते हुए बताया कि काम के सिलसिले में साल 2011 में जापान जाना हुआ, वहां उन्होंने वेस्ट मैनेजमेंट को जापानी लोग शानदार तरीके से काम कर रहे थे। लिहाजा पर्यावरण से जुड़े इस विषय पर हार्दिक ने भी इंडिया आकर काम करने की सोची, तकनीक का खासा अनुभव लिए हार्दिक ने एक ऐप बना दिया। पर्यावरण संरक्षण को प्राथमिकता देते हुए हार्दिक ने क्लीनटेक कंपनी खोला।

हार्दिक के इस स्टार्टअप से जहां पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा मिलेगी, वहीं आम लोगों को भी बेहद फायदा है। इसके लिए उनकी टीम ने एक ऐप विकसित किया, इस ऐप के जरिए ग्राहक, वेस्ट कलेक्शन पार्टनर, प्रोडक्ट डिलिवरी पार्टनर, रीसाइकलर, जीरो वेस्ट उत्पाद निर्माताओं, विक्रेताओं, कारीगरों और विनिर्माण ब्रांड को जोड़ने का काम किया। इस ऐप पर जहां ग्राहक कचरे के सामान को खरीद बेच सकते हैं, वही रिसाइकल प्रोडक्ट को भी खरीदा बेचा जाता है।

हार्दिक ने यह स्टार्टअप को साल 2017 में शुरू किया था। फिलहाल तकरीबन 100 भी ज्यादा विक्रेता और 5000 से भी ज्यादा ग्राहक हैं।‌ यहां तक कि इस ऐप पर रीसाइकिलेबल कार्टन बॉक्स और पिज्जा बॉक्स वाले डिब्बे को भी बेचा जाता है।

Input- The Better India

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.