Connect with us

ECONOMIC

इन दो सरकारी संस्थाओं का फ्रेंचाइजी लेकर शुरू कर सकते है खुद का बिजनेस, होगी अच्छी कमाई

Published

on

अगर आप अपने खुद के बिजनेस करने की योजना बना रहे हैं, तो यह आइडिया आपके लिए शानदार हो सकता है। कई ऐसी कंपनियां हैं, जो लोगों को अच्छी-खासी कमाई का मौका दे रही है। इसमें जोखिम भी नहीं है। खास बात कि यह दोनों फ्रेंचाइजी सरकार दे रही है।

आज के युग में हर कागजी प्रक्रिया में आधार कार्ड की जरूरत होती है। आधार कार्ड बनाने को लेकर काफी डिमांड रहती है। आधार कार्ड फ्रेंचाइजी लेकर भी अच्छी-खासी कमाई हो सकती है। आधार कार्ड फ्रेंचाइजी लेने के लिए UIDAI के द्वारा आयोजित परीक्षा पास करनी होती है, जिसके बाद इसका सेंटर खोलने के लिए लाइसेंस प्रदान किया जाता है।

परीक्षा पास करने के बाद इनरोलमेंट नंबर व बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के बाद कॉमन सर्विस सेंटर में रजिस्ट्रेशन होती है, जिसके बाद आधार कार्ड फ्रेंचाइजी खोला जाता है। फ्रेंचाइजी रजिस्ट्रेशन को लेकर NSEIT की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.nseitexams.com/UIDAI/LoginAction_input.action पर विजिट करना होगा।

इंडियन पोस्ट के द्वारा भी लोगों को फ्रेंचाइजी दी जा रही है, कोई भी व्यक्ति इस फ्रेंचाइजी को लेकर अच्छी खासी कमाई कर सकता है। इसके लिए मात्र 5000 रूपए खर्च करने होंगे, फ्रेंचाइजी के बाद सरकार इस पर कमीशन देती है। बता दें कि पहली फ्रेंचाइजी आउटलेट की है और दूसरी पोस्टल एजेंट्स फ्रेंचाइजी है। अगर आप भी इंडियन पोस्ट की फ्रेंचाइजी लेने की सोच रहे हैं, तो इसके ऑफिशियल वेबसाइट indiapost.gov.in/VAS/DOP_PDFFiles/Franchise.pdf पर जाकर विस्तृत रूप से जानकारी प्राप्त कर आवेदन प्रक्रिया कर सकते है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.