Connect with us

SPORTS

विराट कोहली ने टी-20 विश्व कप से पहले कप्तानी छोड़ने का किया ऐलान

Published

on

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने बड़ा एलान किया है। विराट आईसीसी विश्व टी–20 कप के बाद टीम की कप्तानी की कमान छोड़ देंगे। उन्होंने इसकी जानकारी सोशल मीडिया पोस्ट पर भावुक पोस्ट के जरिए दी है। काम का ज्यादा दवाब और अधिक वर्कलोड के कारण कप्तान कोहली ने यह फैसला लिया है। सभी साथी खिलाड़ियों, सपोर्ट स्टाफ और बीसीसीआई का आभार प्रकट करते हुए, कोहली ने खुद को सौभाग्यशाली बताया।

विराट ने इसकी चर्चा कोच रवि शास्त्री और वाइस कैप्टन रोहित शर्मा के साथ भी की थी। जिसके बाद विराट ने यह फैसला लिया है, कि अक्तूबर में दुबई में आयोजित होने वाली विश्व कप के बाद टी-20 टीम की कप्तानी छोड़ देंगे। बीते 5-6 सालों में तीनों प्रारूपों में लगातार कप्तानी का वर्कलोड के चलते विराट ने अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए यह फैसला लिया है। कप्तान विराट कोहली ने कहा, ‘मैंने इसकी चर्चा बीसीसीआई सचिव जय शाह और अध्यक्ष सौरव गांगुली से भी की थी, मैं भारतीय क्रिकेट टीम पूरी क्षमता से आगे खेलना जारी रखूंगा।’

कुछ दिनों पहले ही मीडिया रिपोर्ट के हवाले से यह खबर आई थी, कि बतौर कप्तान विराट कोहली के लिए यह अंतिम वर्ल्ड कप होगा। जिसके बाद पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर सलमान बट ने ऐसी खबरों को डर्टी पॉलिटिक्स बताया था, और विराट की कप्तानी छोड़ने के लिए इस समय को अनुचित बताया था। ‌विराट की टी–20 कप्तानी छोड़े जाने के बाद उप कप्तान रोहित शर्मा कप्तानी का बागडोर संभाल सकते हैं।

साल 2017 से विराट ने टीम ने की कप्तानी का बागडोर संभाला था। भारतीय कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ने 45 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में 29 मुकाबले में जीत हासिल की है। कोहली टी20 इंटरनेशनल में तीन हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बनने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया था। कोहली की कप्तानी में भारत ने सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीते है। 65 टेस्ट मैचों में कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम ने 38 मुकाबले जीते हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.