Connect with us

NATIONAL

4000 करोड़ रु० है ज्योतिरादित्य सिंधिया के महल की कीमत, सोने चाँदी से जड़े हुए हैं 400 कमरों की दीवार

Published

on

सोने चाँदी से जड़े हुए हैं 400 कमरों की दीवार, ज्योतिरादित्य सिंधिया के महल की कीमत है 4000 करोड़ रुपए

भारतीय जनता पार्टी के युवा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया का राजनीति में काफी अनुभव एवं नाम है। इससे पहले यह कॉंग्रेस पार्टी के सदस्य थे। लेकिन इन्होंने कॉंग्रेस छोड़ करके के भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने का फैसला किया।

आपको बता दें कि ज्योतिरादित्य सिंधिया का ताल्लुक ग्वालियर के राज घराने से है। इनके पिता श्री माधवराव सिंधिया कांग्रेस पार्टी के बहुत ही वफादार एवं कट्टरवादी नेता थे।

आपको बता दें कि ज्योतिरादित्य सिंधिया ग्वालियर रियासत के आखरी महाराज जीवाजी राव सिंधिया के होते हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया वर्तमान में ग्वालियर रियासत के युवराज हैं। इन्हें अपने पूर्वजों से विरासत में काफी धन संपदा और वैभव मिला है।

ज्योतिरादित्य सिंधिया अपने पूरे परिवार के साथ जय विलास महल में रहते हैं। इस आलीशान राजभवन के एक मालिक ज्योतिराज सिंधिया है। आपको बता दें कि यह राज भवन 1974 में ग्वालियर के महाराज जीवाजी राव सिंधिया अली शाह बहादुर के द्वारा निर्मित करवाया गया था।

आपको बता दें कि ज्योतिरादित्य सिंधिया की इस महल की कीमत 4000 करोड़ रुपए से भी अधिक है इसमें काफी भव्य सजावट के साथ-साथ शानदार कलाकृतियां है।

इसका निर्माण 1874 वर्षों पहले हुआ था। लेकिन अब भी इसकी शानो शौकत में किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं आई है। यह महल 1200000 वर्ग फुट में विस्तृत है और देखने में काफी शानदार है इस महल में 400 से भी अधिक कमरे बने हुए हैं

साथ ही बता दे की जय विलास महल सिंधिया राजघराने के लिए निवास स्थान के साथ-साथ देश के लिए एक भव्य संग्रहालय के तौर पर भी काफी फेमस है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.