Connect with us

BIHAR

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, इस दिन आएगी पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त

Published

on

देश के किसानों को आज भी वित्तीय स्तर पर कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पैसों की तंगी की वजह से किसानों को खेती करते दौरान कई रुकावटें दिक्कत पैदा करती हैं। किसानों की इसी समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना चला रही है। मोदी सरकार ने इस योजना की शुरुआत वर्ष 2018 में की थी। योजना के तहत किसानों को हर साल 6 हजार रुपये तीन किस्त में आर्थिक मदद कर रही है। स्कीम के तहत किस्त के जरिए मोदी सरकार किसानों के खाते में दो हजार रुपये ट्रांसफर करती है।

खबर के मुताबिक, केंद्र सरकार अगले साल के शुरूआत यानी जनवरी में 13वीं किस्त के पैसे ट्रांसफर कर सकती है। हालांकि, सरकार के द्वारा कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। ऐसे किसान जिन्होंने योजना में अब तक अपनी ई-केवाईसी नहीं की है। उनको 13वीं किस्त के पैसे नहीं मिलेंगे। ऐसे में पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए आपको जल्द ही योजना में ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करा लेनी चाहिए।

13th installment of PM Kisan Samman Nidhi will come on this day

इसके साथ ही आपको पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम में अपने राशन कार्ड की छायाप्रति जमा कराना चाहिए। ऐसा इप नहीं करते हैं, तो इस आपको योजना की राशि नहीं मिलेगी। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम में रजिस्ट्रेशन करते दौरान गलत जानकारी भरा था। इस हालात में आप योजना का लाभ नहीं मिलेगा। : 13th installment of PM Kisan Samman Nidhi will come on this day