हाईटेक हुआ डाक विभाग, अब ऑनलाइन ही होगा स्पीड पोस्ट, घर आयेंगे डाकिया।

अगर आपको डाक के जरिए पार्सल भेजना है या फिर स्पीड पोस्ट करना है, तो इसके लिए आपको डाकघर जाने की जरूरत नहीं होगी। अब आपके घर पर ही पोस्टमैन आ जाएगा। घर बैठे ही ऑनलाइन स्पीड पोस्ट करने के अलावा पार्सल बुक कर सकेंगे। पहले चरण में यह सुविधा बड़े ग्राहकों को ही दी जाएगी।

बता दें कि डाक विभाग ने बदलते समय में अपनी सुविधा में भी बदलाव करना शुरू कर दिया है। आपस में देश के सभी डाकघर को जोड़ दिया है। पुराने मनीआर्डर के जगह पर ई-मनीआर्डर की सुविधा बहाल हो गई है। डाकघर के अकाउंट से रुपए निकालने की सुविधा लोगों को घर पर ही है। डाकघर को डिजिटल इंडिया के ओर लगाने की कवायद में डाक विभाग जुटा हुआ है। डाक अधीक्षक आरपी प्रसाद बताते हैं कि स्पीड पोस्ट और पार्सल की बुकिंग ऑनलाइन हो सकती है, लेकिन बड़े ग्राहकों को फिलहाल यह सुविधा मिलेगी।

ग्राहक इंटरनेट के जरिए पार्सल बुकिंग और स्पीड पोस्ट कर सकेंगे। ऑनलाइन ही टिकट की कीमत भुगतान करनी होगी। घर पर आकर डाकिया पार्सल और स्पीड ले जाएगा। पहले फेज में डाक विभाग पार्सल की सुविधा और स्पीड पोस्ट बड़े ग्राहकों को उपलब्ध कराएगा। इसके बाद अन्य ग्राहकों को जल्द ही यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। भविष्य में डाकघर में मिलने वाले गंगाजल और अन्य उत्पाद को ऑनलाइन लोग मंगा सकेंगे।

Join Us