सबसे सस्ती और छोटी इलेक्ट्रिक कार भारत में 16 तारीख को होगी लांच, जाने कितनी होगी कीमत।

भारतीय बाजार में छोटे आकार की कार काफी चर्चा में रहती है। अभी तक पेट्रोल-डीजल इंजन के साइज और अन्य मैकेनिज्म की वजह से यह सफल नहीं हो पाया। वहीं इलेक्ट्रिक कार के लॉन्चिंग के बाद अब कंपनी की ओर से छोटे आकार वाले कारों पर कार्य शुरू कर दिया गया है। दरअसल कम कीमत, कम पार्किंग स्पेस और ट्रैफिक वाले जगहों में आसानी से चलने के लिए ये छोटे आकार वाली कार काफी बेहतरीन मानी जा रही है। अब मुंबई बेस्ट इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप पीएमवी इलेक्ट्रिक की ओर से 16 नवंबर को एक माइक्रो-इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करने की घोषणा की गई है।

PMV इलेक्ट्रिक की इस कार को ईएएस-ई नाम दिया गया है और ब्रांड चाहता है। लोगों के प्रतिदिन उपयोग को ध्यान में रखते हुए कंपनी की ओर से इस कार का निर्माण किया जा रहा है। अभी कई लोग कुछ जगहों पर भीड़, ट्रैफिक जाम आदि के चलते कार ले जाने से बचते हैं। वही छोटे साइज वाली कार कम जगह में भी निकल जाएगी और पतली गलियों में भी चली जाएगी। पीएमवी इलेक्ट्रिक पर्सनल मोबिलिटी व्हीकल नाम से एक बिल्कुल नया सेगमेंट बनाना चाहती है। ईएएस-ई पीएमवी इलेक्ट्रिक का पहला वाहन है और इसकी कीमत 4 लाख रुपये से 5 लाख रुपये के बीच होगी। कंपनी की ओर से मिली जानकारी के अनुसार स्मार्ट इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रोटोटाइप वेरिएंट तैयार है। स्टार्टअप की तैयारी इन प्रोटोटाइप को जल्द ही निर्माण किया जाएगा

PMV EaS-E को तीन वेरिएंट में पेश किया जाएगा। यह कार सिंगल चार्ज पर 120 किमी से लेकर 200 किमी तक जाने में सक्षम है। ये तीनों वैरिएंट की रेंज विभिन्न होगी। पीएमवी के अनुसार वाहन की बैटरी 4 घंटे में चार्ज हो जाएगी। इस कार के साथ 3 KW का AC चार्जर दिया जाएगा। इस माइक्रो इलेक्ट्रिक कार की लंबाई 2,915 मिमी, चौड़ाई 1,157 मिमी और ऊंचाई 1,600 मिमी होगी। इसका व्हीलबेस 2,087 मिमी होगा और कार का ग्राउंड क्लीयरेंस 170 मिमी होगा। इस कार का वाजन लगभग 550 किलोग्राम होगा। छोटे साइज की वजह से इसे पार्क करने में आसानी होगी।

इस कार में कई फीचर्स देखने को मिलेंगे। पीएमवी इलेक्ट्रिक के अनुसार ईएएस-ई में एक डिजिटल इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, एयर कंडीशनिंग, रिमोट कीलेस एंट्री और रिमोट पार्क असिस्ट, क्रूज कंट्रोल और सीट बेल्ट जैसे फीचर्स देखने को मिलेंगे।

Join Us