रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, चलती ट्रेन में मिलेगी कंफर्म सीट, जानें कैसे।

अब रेलवे यात्रियों को चलती ट्रेन में कंफर्म टिकट मिलेगा। ऑनलाइन ही यह जानकारी मिल जाएगी की ट्रेन के रिजर्व डिब्बे में कितना सीट खाली है। खाली सीट के लिए करंट टिकट जंक्शन के टिकट काउंटर या फिर आईआरसीटीसी की पोर्टल से यात्री बुक कर सकेंगे। यात्रियों को इस प्रकार की सुविधा देने के लिए टीईटी को हाईटेक सुविधा प्रदान की गई है। उन्हें टैब की तरह दिखने वाला हैंड हेल्ड टर्मिनल दिया गया है। इसकी शुरुआत सहरसा रेलवे स्टेशन से पटना आने जाने वाली ट्रेन राजधानी एक्सप्रेस से बीते दिन शुक्रवार को की गई।

कहा जा रहा है कि एचएचटी में खाली सीट की जानकारी भरते ही आरएसी ऑटोमेटिक कंफर्म हो जाएगा। यानी कि यात्रियों को अब आधा नहीं पूरा सीट मिलेगा। सबसे विशेष बात यह है कि यात्री को उसके मोबाइल नंबर पर मैसेज के माध्यम से सीट कंफर्म होने की जानकारी मिल जाएगी। रेलवे के इस पहल से यात्रियों को सीट कंफर्म करने के लिए टीटीई के यहां भागदौड़ नहीं करना पड़ेगा। जबकि सीट के आवंटन में पारदर्शिता आएगी।

आलोक अग्रवाल (डीआरएम, समस्तीपुर मंडल) ने कहा कि सभी ट्रेनों में धीरे-धीरे एचएचटी की सुविधा बहाल करने की तैयारी है। जिस ट्रेन में एचएचटी की सुविधा है उसके रिजर्व बोगी में खाली सीट की जानकारी यात्रियों को ऑनलाइन ही मिल जाएगी। यात्री अपने नजदीक के स्टेशन के टिकट काउंटर या फिर आईआरसीटीसी की वेबसाइट से जाकर करंट टिकट बुकिंग करा कंफर्म सीट करेंगे और यात्रा करेंगे। उन्होंने बताया कि समस्तीपुर डिवीजन में कुल 64 हैंड हेल्ड टर्मिनल टीटीई को दिया गया है। इसे चलाने के लिए टीटीई को ट्रेनिंग दिया गया है।

Join Us