राजधानी पटना होगा हाईटेक, 15 अगस्त से इन 10 जगहों पर खुलेगा स्मार्ट पार्किंग, मिलेगी अत्याधुनिक सुविधाएं

पटना में ट्रैफिक जाम से पार पाने के लिए और स्मार्ट सिटी बनाने को लेकर स्मार्ट सिटी पार्किंग की शुरुआत हो रही है। पटना नगर निगम के द्वारा 15 अगस्त को राजधानी के 10 जगह पर स्मार्ट पार्किंग की शुरुआत हो रही है। चयनित स्मार्ट पार्किंग जगहों में ट्रांसपोर्ट नगर, राजधानी वाटिका, बोरिंग कैनाल रोड, मौर्या लोक केंपस और एसके पुरी पार्क आदि शामिल है। पटेल नगर निगम और प्राइवेट एजेंसी के बीच हुए समझौते के अनुसार स्मार्ट पार्किंग के देखरेख का जिम्मा एजेंसी को ही रहेगा।

स्मार्ट पार्किंग शुरू होने से नगर निगम के राजस्व में बढ़ोतरी होगी। पटना में टोटल 37 पार्किंग स्थल का निर्माण किया जाना है। इन सभी का जिम्मा चयनित एजेंसी को दिया गया है। विशेष बात यह है कि कोई भी व्यक्ति कहीं भी बैठकर अपने गाड़ी के लिए पार्किंग का स्लॉट बुक कर सकता है। लाइव ट्रैकिंग, कैशलेस ऑनलाइन पेमेंट सहित कई अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। पार्किंग शुल्क नहीं बढ़ाया गया है।

राजधानी में 37 स्थानों पर स्मार्ट पार्किंग का निर्माण किया जाना है। इसके लिए दिन जब होगा चयन किया गया है उनमें अशोक राजपथ, मारुति शोरूम के पास, बी एन कॉलेज, विद्युत भवन के सामने, पीएचईडी और पेसू दफ्तर के पास, श्री कृष्णा पुरी पार्क के नजदीक, पुल निर्माण निगम दफ्तर के पास, राजधानी वाटिका गेट नंबर तीन और दो, मौर्यलोक कंपलेक्स, और सहदेव महतो रास्ते पर स्मार्ट पार्किंग का निर्माण किया जाना है। इसके साथ ही हड़ताली मोड़ से बोरिंग रोड चौराहा, मुन्ना चौक से कुम्हरार तक, महावीर मंदिर के सामने और कंकड़बाग ऑटो स्टैंड में पार्किंग बनाया गया है।

बता दें कि इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से सबसे स्मार्ट पार्किंग स्थलों का निगरानी किया जाएगा। सेंसर, बूम बैरियर और ऐप के जरिए पार्किंग स्लॉट बुकिंग, इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए चार्जिंग प्वाइंट और लाइव ट्रैकिंग जैसी सुविधाएं रहेंगी। एक ही पार्किंग जगह पर जाने वाले व्यक्ति को मानसिक और सप्ताहिक स्लॉट बुकिंग जैसी सुविधा उपलब्ध है।

Join Us