राजधानी पटना में गाँधी मैदान समेत इन 20 जगहों पर खुलेगा नीरा काउंटर, भीषण गर्मी से मिलेगी राहत

बिहार में इन दिनों प्रचंड गर्मी की मार जारी है। चिलचिलाती धूप और लू ने लोगों को घर में को मजबूर कर दिया है। ऐसे में लोग ठंडे पेय पदार्थों का ज्यादा सेवन कर रहे हैं। आप पटना के लोग भी नीरा का आनंद ले सकेंगे। नीरा के उत्पादन और बिक्री बढ़ाने को लेकर पटना के जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने नया आदेश दिया है। हजारों परिवारों को नीरा के जरिए जीविकोपार्जन से जोड़ने की बात डीएम ने कही है। इसके उत्पादन से लेकर बिक्री बनाने तक पूरा प्रयास किया जाएगा। उत्पादन और विपणन की प्रगति की डीएम ने समीक्षा की है।

जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक, वर्तमान में पटना के 8 स्थाई काउंटर से नीरा की बिक्री हो रही है। काउंटरों की संख्या बढ़ाकर कम से कम 20 से करने का प्लान है। इस संबंध में गाइडलाइन दिया गया है।

अस्थाई काउंटर के जरिए विभिन्न जगहों पर नीरा बेचने को लेकर डीएम ने आदेश दिया है। जिला स्थानों पर डीएम ने नीरा बिक्री के लिए जगह का चयन किया है, उनमें मीठापुर बस स्टैंड, बिहार म्यूजियम, पटना चिड़ियाखाना गेट नंबर 1, पटना मेडिकल कॉलेज, स्पोर्ट्स क्लब राजेंद्र नगर, कंकड़बाग टेंपो स्टैंड, बिस्कोमान भवन, इको पार्क, गांधी मैदान के गेट नंबर 1 और 10, सचिवालय भवन और जीरो माइल बस अड्डा शामिल हैं। गांव-गांव से नीरा एकत्रित कर बिक्री केंद्र के माध्यम से बेचने की बात डीएम ने कही है।

मिली जानकारी के मुताबिक, पटना जिला के अलग-अलग प्रखंडों में कुल 50 नीरा काउंटर से नीरा बेचा जा रहा है। मद्य निषेध विभाग, पटना की ओर से कुल 862 एक्टिव टैपर्स को जीविका के सहयोग से लाइसेंस दिया गया है। पटना जिला में नीरा की कुल 2 लाख 10 हजार लीटर बेचने का टारगेट रखा गया है। एक हजार लिटर नीरा हर दिन बेची जा रही है। इसमें बढ़ोतरी कर 2000 से 2500 लीटर करने का निर्देश डीएम ने दिया है।

Join Us