राजगीर में पटना से आए दो नए शेर, पटना चिड़ियाघर के बाघ दहाड़ से गूंजेगी राजगीर की जू सफारी।

पटना चिड़ियाघर के बिक्रम और मगध नाम के बाघ को राजगीर जू सफारी में शिफ्ट किया जाएगा। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के अधिकारियों के अनुसार पटना चिड़ियाघर में संगीता बाघिन ने मई महीने में चार शावकों केसरी, मगध, रानी और विक्रम को जन्म दिया था। ये नवंबर में व्यस्क हो जाएंगे। फिर विक्रम और मगध को जू सफारी भेजा जाएगा। पटना जू में फिलहाल नौ बाघ हैं। जू सफारी जाने के बाद बाघों की संख्या सात होगी।

बाघ के जगह पर सफारी से एक शेर पटना चिड़ियाघर लाने की बात चल रही है। जू सफारी लगभग 191.12 हेक्टेयर में फैला हुआ है। इसमें अभी हिरण, शेर, भालू, बाघ सहित 70 से ज्यादा जानवर हैं। सबसे ज्यादा हिरण और सांभर हैं। पटना जू से दो बाघ जाने के पश्चात वहां पांच बाघ हो जाएगी। इसके बाद 72 से अधिक जानवरों की संख्या हो जाएगी। इसके अतिरिक्त 10 और जानवरों को लाने के लिए प्लान बन रहा है।

राजगीर जू सफारी में पांच बाघ रखने की कैपिसिटी है। अभी वहां एक बाघिन और दो बाघ है। पटना जू से विक्रम और मगध नामक बाघ जाने के बाद वहां पांच बाघों की संख्या हो जाएगी। बाघ सफारी 20.50 हेक्टेयर में है। एक बार एक ही बाघ को सफारी में छोड़ा जाता है। एक बार में दो बाघ को नहीं छोड़ा जाता है। इसी प्रकार हमेशा बदल-बदल के सफारी बाघ को छोड़ा जाता है। बाघ के केज के पास इसके लिए कर्मियों को बहाल किया गया है।

Join Us