राजगीर जू-सफारी का CM नीतीश ने किया उद्घाटन, खुले में बाघ और शेर का दीदार कर सकेंगे सैलानी

देश विदेश से राजगीर आने वाले सैलानियों को सरकार ने एक और बड़ी सौगात दी है। 176 करोड़ रुपए की राशि खर्च कर बना राजगीर जू सफारी सैलानियों के लिए खुल गया है। बुधवार को राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसका उद्घाटन किया। जू सफारी के खुलने से राजगीर के पर्यटन स्थल को नया आयाम मिलेगा। पर्यटकों के लिए जू सफारी रोमांच से भरा होगा। यहां आने वाले सैलानी बख्तरबंद गाड़ियों में शेर और बाघ का दीदार कर सकेंगे।

बता दें कि पिछले दिनों ही राजगीर जू सफारी के लिए पटना चिड़िया घर से 35 जानवरों को रवाना किया गया था। गुजरात और बंगाल से भी शेर और बाघ मंगाए गए हैं। 191.12 हेक्टेयर में फैला जू सफारी में 72 हेक्टेयर का हिस्सा पुराना मिल बिहार का शामिल है। बता दें कि जू सफारी में निम्न वन्य-प्राणियों के लिए घेरान वाले 5 जोन बनाए गए हैं जिसमें बाघ, शेर, तेन्दुआ, भालू, हिरण, (चीता एवं सांभर), चिडियों के लिए एक एवियरी तथा तितलियों का एक पार्क बनाया गया है।

बता दें कि तू सफारी के खुलने से सैलानियों की संख्या में इजाफा होगा। सीजन में देश ही नहीं बल्कि विदेश से भी पर्यटक यहां के खूबसूरत वादियों का दीदार करने आते हैं। यहां के लोगों के लिए रोजगार का नया रास्ता खुलेगा। पर्यटकों के सुविधा के मद्देनजर प्रत्येक जोन में डबल इंट्री गेट और पांच रिटायरिंग रूम बनाया गया हैं। तमाम तरह की सुविधाएं सैलानियों के लिए बहाल की गई है।

Join Us

Leave a Comment