मोहनिया-बक्सर हाईवे निर्माण को मिली मंजूरी, इस हाईवे के बनने से दो राज्यों के बीच होगा सीधा संपर्क

बिहार में एक साथ चार एक्सप्रेस-वे का निर्माण जारी है। इसके अलावा 11 राष्ट्रीय राजमार्ग के नए रूट पर कार्य जारी है। वहीं, दूसरी ओर बिहार में बुलेट ट्रेन की परियोजना के लिए सर्वे भी चल रहा है। इसी बीच केंद्र सरकार ने बिहार वासियों के लिए एक और शानदार परियोजना को हरी झंडी दे दी है। इस योजना के पूरा होने से बिहार के विभिन्न जिलों में विकास के नए अवसर सृजित होंगे वहीं इस हाइवे के बनने से यूपी और बिहार के बीच सीधा संपर्क स्थापित हो जाएगा। इसके बनने से बक्सर से मोहनिया होते हुए बनारस की दूरी भी कम जाएगी।

बताते चलें कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में केंद्र सरकार ने बक्सर-मोहनिया नेशनल हाईवे सड़क निर्माण को स्वीकृति दी है। इसके लिए जमीन अधिग्रहण का काम शुरू हो गया है। राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण के लिए भू अर्जन विभाग ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को जमीन के कागजात सत्यापित करके सौंप दिए हैं। केंद्र सरकार से रास्ता साफ होने के बाद टेंडर प्रक्रिया की कवायद में विभाग जुट गया है। सबसे बड़ी बात यह है कि इसी वित्तीय वर्ष में सड़क निर्माण का काम शुरू होने का लक्ष्य रखा गया है।

प्रतीकात्मक चित्र

बता दें, नेशनल हाईवे निर्माण के साथ ही 5 नए पुल का निर्माण करना है। इस योजना के तहत बनने वाले पुल पांच नदियों से होते हुए गुजरेगी। सभी नदियां बड़ी है लिहाजा पांचों नदियों पर बड़े पुलों का निर्माण करने की योजना है। यह पांचो पुल पंसेरवा और अंकोढ़ी दुर्गावती नदी, नुआंव में स्थित पजरांव धर्मावती, चौसा में गोरिया और बक्सर में एक नदी पर निर्माण होना है। इन नदियों पर बनने वाले पुल 10 मीटर चौड़े होंगे। जगह-जगह पर छोटे-छोटे पुलियों का भी निर्माण होना है। ( इस आर्टिकल में प्रयोग किए गए चित्र प्रतीकात्मक हैं।)

Join Us

Leave a Comment