मुजफ्फरपुर में Reliance कंपनी करेगी निवेश, 65 एकड़ जमीन पर गुलजार होगा उद्योग, कवायद शुरू।

बिहार में उद्योग धंधे स्थापित करने का सिलसिला लगातार जारी है। राज्य में बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकरण बंद पड़े उद्योगों की जमीन वापस ले रहा है। अब बियाडा ने इंडियन ड्रग्स एंड फार्मास्यूटिकल लिमिटेड से 65 यह कर जमीन रिटर्न उसमें बड़े उद्योग स्थापित होंगे। इसकी तैयारी शुरू हो गई है।

बियाडा के उप महाप्रबंधक रविरंजन प्रसाद ने जानकारी दी कि जमीन वापस हो गई है। कुछ प्रक्रिया बाकी है, जिसे पूरा होते ही उद्यमियों को भूमि आवंटन कर दी जाएगी। आइडीपीएल प्रबंधन उस जगह से अपने सारे सामान वापस ले रहा है। ऐसी उम्मीद है कि एक से दो महीने के अंदर यह कैंपस खाली हो जाएगा। जमीन खाली होते ही इसे उद्यमियों को सौंप दी जाएगी।

उप महाप्रबंधक ने बताया कि 65 एकड़ जमीन में उद्योग लगाने के लिए बड़ी कंपनियों को जमीन आवंटन होगी। फिलहाल रिलायंस और कोल्ड ड्रिंक कंपनी को वॉटर सप्लाई करने वाली कंपनी, रेडीमेड कपड़े बनाने वाली कंपनी ने जमीन देखी है। इन लोगों को जमीन पसंद है, ऐसे में जमीन खाली होते 20 से 40 एकड़ जमीन इन कंपनियों को आवंटन की जाएगी।

उधर, बिहार के सीमांचल क्षेत्र में उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने इंडस्ट्रियल एरिया में सस्ती दर पर जमीन ऑफर की है। बियाडा ने पूर्णिया में इंडस्ट्रियल एरिया में अब 20 से 40 प्रतिशत छूट पर जमीन उद्यमियों को आवंटित करेगी। इसी प्रकार कटिहार में 20 प्रतिशत वहीं अररिया में 20 प्रतिशत छूट के साथ उद्यमियों को जमीन मिलेगी।

पूर्णिया के बियाडा में हरियाणा से लेकर गुजरात की कंपनी पहले से ही कार्यरत हैं। सस्ती दर पर जमीन ऑफर होने के बाद दूसरे प्रदेशों से और भी निवेशकों के आने की उम्मीद है। दूसरी ओर अररिया के फारबिसगंज और पूर्णिया के बनमनखी जैसे छोटे इलाकों में सस्ती दर पर जमीन मिलने से उद्योग को नया आया मिलने की उम्मीद है।

Join Us