मुजफ्फरपुर में खुलेगा लेदर व प्लग एंड प्ले क्लस्टर, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार, कवायद शुरू।

मुजफ्फरपुर जिले में उद्योग धंधे स्थापित करने को लेकर उद्योग विभाग एक्टिव मोड में है। इसी कड़ी में जिले के मोतीपुर के बरियारपुर स्थित इंडस्ट्रियल एरिया में लेदर व प्लग एंड प्ले क्लस्टर का निर्माण होगा। इस बाबत बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकरण ने तैयारी शुरू कर दी है। बरियापुर इंडस्ट्रियल एरिया की 64 एकड़ भूमि पर इस क्लस्टर का निर्माण होगा। इसके लिए सोमवार को चेन्नई के एक कंसल्टेंट की टीम बरियापुर औद्योगिक क्षेत्र पहुंची।

टीम ने क्लस्टर के लिए आवश्यक आधारभूत संरचना का अवलोकन लिया। औद्योगिक क्षेत्र की भूमि, आसपास की रोड, नाले और बाजार आदि के बारे में जानकारी प्राप्त किया। टीम शीघ्र ही क्लस्टर निर्माण हेतु बियाडा को डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट देगी। फिर क्लस्टर निर्माण हेतु टेंडर जारी होगा। इसमें तीन महीने का वक्त लगने की उम्मीद जतायी गई।

बियाडा के उप महाप्रबंधक रवि रंजन प्रसाद ने जानकारी दी कि लेदर क्लस्टर में चप्पल, जूते, जैकेट, बैग, पर्स और बेल्ट आदि उत्पादों का निर्माण होगा। वहीं प्लग एंड प्ले कलस्टर में बिजली वायरिंग से संबंधित सामानों का प्रोडक्शन और एसेबलिंग होगा। बरियापुर औद्योगिक एरिया के टोटल 400 एकड़ जमीन में 64 एकड़ जमीन को कलस्टर निर्माण हेतु चिन्हित किया गया है।

बता दें कि लेदर एवं प्लग व प्ले कलस्टर निर्माण से एक हजार लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार मिल सकेगा। यह जिले की दूसरी कलस्टर होगी। पहला लेदर कलस्टर बेला औद्योगिक एरिया में स्थापित है। यहां पर लगभग 500 लोग कार्यरत है। पिछले दिनों मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लेदर कलस्टर का मुआयना लिया था। वे मोतीपुर औद्योगिक एरिया पहुंचकर निर्माणाधीन इथनॉल की यूनिटों का निरीक्षण किया था।

Join Us