मुजफ्फरपुर में अखाड़ाघाट पुल के नजदीक बनेगा आरसीसी पुल साथ ही इन शहरों में बाईपास सड़क का होगा चौड़ीकरण।

बिहार के आठ जिलों की 120 किलोमीटर सड़कों का चौड़ीकरण किया जाएगा। केंद्रीय अवसंरचना निधि के तहत इन सड़कों के चौड़ीकरण करने में 1097 करोड़ 50 लाख रुपए की लागत आएगी। पथ निर्माण विभाग के द्वारा इन सड़कों के चौड़ीकरण की कवायद शुरू कर दी है। विभाग ने प्रशासनिक स्वीकृति देते हुए अगले वित्तीय साल तक इन सड़कों के चौड़ीकरण का फैसला लिया है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक प्रदेश के आठ जिले की 11 सड़कों और एक पुल का काम होना है।

पटना के अतिरिक्त बक्सर, जहानाबाद, मधुबनी, मुजफ्फरपुर सीवान, छपरा और गया जिले की इन सड़कों के निर्माण की कवायद मौजूदा वित्तीय साल में शुरू की जाएगी। टोटल राशि को दो वित्तीय साल में खर्च की जाएगी। मौजूदा वित्तीय वर्ष 2022-23 में कुल 443 करोड़ 56 लाख, वहीं अगले वित्तीय साल 2023-24 में 653 करोड़ 94 लाख की लागत आएगी। चौड़ीकरण के अंतर्गत सड़कों को न्यूनतम दो लेन किया जाएगा। अगर इससे ज्यादा की संभावना होगी तो वहां भी चौड़ाई बढ़ेगी। सड़कों के चौड़ीकरण और मजबूतीकरण का कार्य पथ निर्माण विभाग के कार्य प्रमंडल के सहयोग से कराया जाएगा।

वहीं, बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के माध्यम से मुजफ्फरपुर जिले के अखाड़ाघाट में एक आरसीसी पुल का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए कार्यपालक इंजीनियरों को निकासी और व्ययन अफसर बनाया गया है। विभाग ने मुख्य अभियंता को हर माह इन सड़कों की प्रगति के समीक्षा का दायित्व दिया है। समीक्षा के पश्चात उसकी जानकारी भारत सरकार को दी जाएगी। इस प्रस्ताव पर लोक वित्त कमिटी की मंजूरी मिल चुकी है। इसके बाद राज्य कैबिनेट से इसकी स्वीकृति ली जा चुकी है।

Join Us