मिथिलांचल के लोगों का 8 साल का सपना पूरा, दरभंगा-अजमेर स्पेशल ट्रेन शुरू

मिथिलांचल वासियों की मांग 8 साल के बाद पूरा हो गई जब दरभंगा स्टेशन से दरभंगा-अजमेर एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन रवाना हुई। समस्तीपुर रेल मंडल के डीआरएम आलोक अग्रवाल ने दरभंगा स्टेशन पर हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना किया। इस दौरान दरभंगा के सांसद गोपाल जी ठाकुर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दिल्ली से ही जुड़े रहे। इस ट्रेन के परिचालन शुरू होने के साथ ही मथुरा, आगरा, जयपुर, अजमेर शरीफ, कोटा सहित कई जगह जाने वालों के लिए सफर अब पहले के मुकाबले आसान हो गया है। वहीं इस स्पेशल ट्रेन को नियमित परिचालन करने की मांग भी की गई।

ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद समस्तीपुर मंडल के डीआरएम आलोक अग्रवाल ने कहा कि फिलहाल इस स्पेशल ट्रेन को चार फेरों के लिए परिचालन की जा रही है। यह ट्रेन नरकटियागंज होते हुए मथुरा, आगरा और अजमेर के लिए चलाई जा रही है। इस मार्ग पर ऐसी कोई ट्रेन नहीं चल रही थी। ट्रेन परिचालन से क्षेत्र के लोगों को काफी लाभ होगा। उन्होंने कहा कि अगर यह ट्रेन सफल रहा, तो इसे नियमित रूप से चलाया जाएगा।

बता दें कि दरभंगा-अजमेर स्पेशल ट्रेन सीतामढ़ी एवं नरकटियागंज होते हुए मथुरा, आगरा, जयपुर व रास्ते अजमेर तक चलेगी। इससे अजमेर शरीफ दरगाह जाने वाले मुस्लिम भक्तजनों को सहूलियत होगी। वहीं श्रीकृष्ण जन्मभूमि मथुरा जाने वाले हिंदू भक्तजनों को भी सुविधा होगी। जयपुर और कोटा में पढ़ने वाले छात्रों को भी लाभ होगा। फिलहाल यह ट्रेन सप्ताह में एक ही दिन चलेगी।

स्पेशल ट्रेन से मथुरा के लिए यात्रा कर रहे मधुबनी के बाबा राम दास ने कहा कि मथुरा जाने के लिए पहले गोरखपुर जा मुजफ्फरपुर जाना पड़ता था। कई दफा ट्रेन बदलने में काफी दिक्कत होती थी। अब सीधी ट्रेन चलने से भगवान कृष्ण के दरबार में आसानी से पहुंच जाएंगे। इससे काफी सुविधा हो गई है।

Join Us