मार्च 2022 तक लोगों को मुफ्त में मिलेगा अनाज, 80 करोड़ लोग होंगे लाभान्वित, सरकार ने लिया फैसला

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत लोगों को मिलने वाली मुफ्त राशन को मोदी सरकार ने 30 नवंबर से बढ़ाकर 31 मार्च 2022 कर दिया गया है। सरकार के इस एलान से देश के तकरीबन 80 करोड़ लाभार्थियों को मार्च 2022 तक प्रति व्यक्ति हर माह 5 किलो मुफ्त में अनाज मिलता रहेगा। पीएम नरेंद्र मोदी के अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की अहम बैठक में यह महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है। PMGKAY के इस पांचवे चरण में खाद्यान्न पर अनुमानित 53,344.52 करोड़ रुपये की फूड सब्सिडी दी जाएगी।

बता दें कि कोरोना महामारी में गरीबों को राहत देते हुए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत अप्रैल में तीन महीने के लिए प्रति व्यक्ति 5 किलो मुफ्त में अनाज देने का ऐलान किया था। फिर इसका विस्तार करते हुए सरकार ने जुलाई और नवंबर तक के लिए इस स्कीम को जारी रखा था। ‌एक बार फिर 24 नवंबर को कैबिनेट में इस स्‍कीम के पांचवे फेज को स्वीकृति दे दी है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत सामान्य कोटे से अधिक पांच किलो खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है।

कैबिनेट द्वारा लिए गए इस फैसले की जानकारी देते हुए सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि अगले साल के मार्च 2022 तक चार महीने के लिए एक बार फिर 80 करोड़ लाभार्थियों के हित में फैसला लिया गया लिया गया है। इससे सरकारी खजाने पर अतिरिक्त 53,344 करोड़ रुपए का बोझ आएगा। पीएमजीकेएवाई के पांचवें फेज के लिये खाद्यान्न का कुल उठान करीब 163 लाख मीट्रिक टन होने की संभावना जताई जा रही है।

Join Us

Leave a Comment