मार्केट में लॉन्च होगी हुंडई की मिनी SUV, टाटा पंच से लेगी टक्कर

भारत के कार बाजार में जबरदस्त टक्कर देखने को मिल सकता है, और यह मुकाबला टाटा-हुंडई के बीच होगा। एसयूवी सेगमेंट में कंपनी बड़ा धमाका करने वाली है। कंपनी ने मार्केट में अपनी नई मिनी एसयूवी लांच करने वाली है, जो अगले साल 2023 में सामने आ सकती है। कहा जा रहा है कि इस कार पर कंपनी पिछले पांच वर्षों से काम कर रही है।

रशलेन की रिपोर्ट के अनुसार, हुंडई मोटर्स अपनी एंट्री लेवल एसयूवी Ai3 CUV से अगले वर्ष की शुरुआत में ही पर्दा उठा सकती है। इसे उसी प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है, जिस पर Aura और Grand i10 बनी है। बात साइज की करें तो टाटा मोटर्स की पंच से थोड़ी लंबी हो सकती है। हुंडई की इस एसयूवी Casper के बराबर 3,995 मिलीमीटर जितनी लंबाई हो सकती है, जबकि Tata Punch 3,827 मिलीमीटर लंबी है।

टाटा मोटर्स की पंच के जैसे ही, हुंडई की ये एंट्री लेवल एसयूवी Muscular Body Panelling के साथ एंट्री दे सकती है। हुंडई की Ai3 CUV में 1.2-लीटर पेट्रोल मोटर का उपयोग करेगी, जो ऑरा और i10 निओस में मिलता है। यह 6,000 आरपीएम पर 83 पीएस की अधिकतम पावर तथि 4,000 आरपीएम पर 114 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है। ट्रांसमिशन विकल्प में फाइव स्पीड मैनुअल तथा स्मार्ट ऑटो amt शामिल होंगे।

हुंडई मोटर्स के लिए वर्ष 2022 खासा फायदेमंद सिद्ध हो रहा है। कंपनी की कारों की बिक्री के डाटा को देखकर इसका अनुमान लगाया जा सकता है। अक्टूबर महीने में कारों की बिक्री के आंकड़े पर नजर डालें तो ये टाटा मोटर्स से आगे, लेकिन Maruti सुजुकी से पीछे रही है। हुंडई ने अक्टूबर में 48,001 यूनिट्स की बिक्री की, जबकि टाटा ने 45,217 यूनिट्स बिक्री की। मारुति ने पीछले महीने 1,40,337 यूनिट्स बेचीं।

Join Us