मारुति सुजुकी  WagonR के Flex Fuel मॉडल से उठाया पर्दा, जानें कब होगी लॉन्च और इसकी खासियत।

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने अपनी पहली फ्लेक्स फ्यूल Car के प्रोटोटाइप वर्जन को पेश कर दिया है। आपकों बता दें कि कंपनी ने दिल्ली में आयोजित हुए SIAM यानी सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स के दौरान अपनी पहली हैचबैक मारुति  WagonR Flex Fuel मॉडल से पर्दा उठा दिया है। इस कार को सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की उपस्थिति में अनवील किया गया है।

आपको बता दें कि Maruti Suzuki की यह पहली ऐसी कार होगी जो पेट्रोल एवं एथनॉल के मिश्रण वाले फ्यूल पर कार्य करेगी। बता दें कि ये कार 20% E20 (एथनॉल) और 85% (E85) फ्यूल पर रनिंग करेगी। बताते चलें कि इस कार के इंजन को अपग्रेड किया गया है। इस कार को मारुति सुजुकी के एंजीनियर्स ने लोकली ही डिजाइन व विकसित किया है।मारुति सुजुकी ने अपनी इस कार में इंजन और व्हीकल की ड्यूरेबिलिटी को सुनिश्चित करने हेतु इंजन मैनेजमेंट सिस्टम,

नया फ्यूल पंप व फ्यूल इंजेक्टर को विकसित करने के साथ-साथ अन्य मैकेनिकल कॉम्पोनेंट्स यानी पार्ट्स को भी अपग्रेड किया है। ये लेटेस्ट कार BS6 फेज-2 उत्सर्जन मानदंडों का पालन करेगी। इस कार के प्रोटोटाइप वर्जन में कंपनी ने 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया है जो 6000rpm पर 88.5bhp की पावर व 4400rpm पर 113Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा। इसका इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ है।

दरसल Maruti Suzuki WagonR Flex Fuel मॉडल से पर्दा तो उठा दिया गया है किन्तु कंपनी इसे वर्ष 2025 में लॉन्च करेगी। हालांकि इसकी कीमत को लेकर लोगों के मन में ये प्रश्न उठ रहा होगा कि इस कार के स्टैंडर्ड पेट्रोल वेरिएंट के मुकाबले क्या फ्लेक्स फ्यूल वाली गाड़ी की कीमत अधिक होगी? तो इस बारे में आपको बता दें कि फिलहाल इसकी कोई जानकारी साझा नहीं की गई है, हालांकि उम्मीद है आने वाले समय में इस बात से पर्दा उठेगा।

Join Us