मारुति सुजुकी लॉन्च करेगी अपनी पहली इलेक्ट्रिक गाड़ी, जानें भारत में कब होगी लांच

देश की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी मारुति सुजूकी में पहले इलेक्ट्रिक कार की पुष्टि कर दी है जो भारतीय बाजार में 2025 तक लांच किया जाएगा। इसकी सहायक कंपनी सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन व्यक्ति के गाड़ियों के लिए गुजरात में प्लांट बनाने के लिए 10 हजार 400 करोड़ रुपए निवेश करने जा रही है। इसी बीच भारत में मारुति सुजुकी ने पहली स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड कार ग्रैंड विटारा पेश कर दी है। पर्यावरण को बेहतर बनाए रखने और प्रदूषण कम करने के लिए तमाम गाड़ी निर्माता कंपनी अब ग्रीन गाड़ियों की ओर बढ़ने लगे हैं।

बता दें कि इनमें सबसे अधिक इलेक्ट्रिक कारें महत्वपूर्ण है जिनके उपयोग से काफी मात्रा में प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सकता है। मारुति सुजुकी इलेक्ट्रिक गाड़ी तो बनाएगी ही बल्कि इसके साथ ही बैटरी का प्रोडक्शन भी करने वाली है। मारुति सुजुकी लिथियम आयन बैटरी का प्रोडक्शन करेगी। मालूम हो कि अधिकतर गाड़ी निर्माता आज की तिथि में अपने इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बैटरी दूसरे मुल्कों से आयात कर रही है। ऐसे में मारुति सुजुकी क्या आया फैसला गाड़ी को किफायती रेट रखने में बहुत ही मददगार साबित होने जा रहा है।

पहली इलेक्ट्रिक कार की घोषणा के साथ ही मारुति सुजुकी ने इसकी बॉडी स्टाइल, ट्रैवल रेंज और बैटरी पैक साइज के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। हालांकि बताया जा रहा है कि कंपनी का पहला इलेक्ट्रिक गाड़ी SUV होगी जो संभावित तौर पर सबकॉम्पैक्ट या फिर कॉम्पैक्ट SUV होगी। भारतीय मार्केट में यह कार मौजूदा टाटा नैक्सॉन ईवी तथा एमजी जैडएस ईवी को टक्कर देगी।

Join Us