भारत में टोयोटा लॉन्च करेगी अपनी पहली सीएनजी कार, बुकिंग की शुरुआत, जानें फ़ीचर्स और कीमत।

टोयोटा इंडिया की ओर से ग्लैंजा के सीएनजी वर्जन को पेश करने की तैयारी की जा रही है। हाल ही में मारुति सुजुकी बलेनो सीएनजी को भारत में लॉन्च किया गया है। ये दोनों कारें एक दूसरे के साथ मैकेनिकल और फीचर्स शेयर करती हैं। 2022 टोयोटा ग्लैंजा सीएनजी की बुकिंग अब अनौपचारिक रूप से देश भर के चुनिंदा डीलरशिप पर शुरू हो गई है।

मारुति सुजुकी अपनी सीएनजी कारों को एस-सीएनजी कहती है। वहीं टोयोटा द्वारा उन्हें ई-सीएनजी मॉडल के रूप में ब्रांड करने की संभावना है। टोयोटा ग्लैंजा भारत में इस कार निर्माता की ओर से लॉन्च की जाने वाली भारत में पहली कार होगी। कुछ हफ़्ते पहले, अपकमिंग कार के स्पेसिफिकेशन, वेरिएंट और अन्य जानकारी ऑनलाइन सामने हुई थीं।

नई 2022 टोयोटा ग्लैंजा में 1.2-लीटर के-सीरीज डुअल जेट, डुअल वीवीटी पेट्रोल इंजन मिलता है जिसमें स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम को शामिल किया गया है। यह पेट्रोल मॉडल में 88.5 बीएचपी की पावर उत्पन्न करता है। लीक हुए ARAI दस्तावेज़ के अनुसार सीएनजी वेरिएंट 77 बीएचपी की पावर जनरेट कर सकेगा। इंजन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ लाया जाएगा जो लगभग 30 किमी/किलोग्राम का माइलेज दे सकती है।

टोयोटा ग्लैंजा सीएनजी को तीन वेरिएंट्स S, G, और V में पेश किया जा सकता है। कंपनी जल्द ही इस प्रीमियम हैचबैक के CNG वर्जन की कीमत के बारे में जानकारी देगी। वर्तमान में टोयोटा ग्लैंजा के पेट्रोल-संचालित वेरिएंट की कीमत 6.59 लाख रुपये से 9.99 रुपये एक्स-शोरूम तक है। यह मारुति सुजुकी बलेनो, टाटा अल्ट्रोज़ और हुंडई i20 को टक्कर देती है।

वहीं दूसरी ओर मारुति सुजुकी की ओर से भारत में बलेनो और XL6 सीएनजी मॉडल लॉन्च कर दिए गए हैं। ये दोनों नेक्सा की रेंज से पहली कार हैं जिसमें सीएनजी किट मिल रही है। मारुति सुजुकी बलेनो सीएनजी को डेल्टा वेरिएंट के लिए 8.28 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है। यह जेटा वेरिएंट की कीमत 9.21 लाख रुपये तक जाती है। XL6 को सिंगल जेटा वेरिएंट में पेश किया गया और इसकी कीमत 12.24 लाख रुपये एक्स शोरूम है।

Join Us