भागलपुर में विक्रमशिला सेतु के समांतर बनेगा एक और पुल, आएगी 994.31 करोड़ की लागत।

बिहार में विक्रमशिला सेतु के समांतर पुल निर्माण में 3.75 प्रतिशत अधिक राशि खर्च होगी। निर्माण का काम ठेका एजेंसी को निविदा राशि से 3.75 फीसद ज्यादा रेट पर मिला है। पुल निर्माण पर संबंधी टेंडर राशि 958.38 करोड़ से अधिक 35.93 करोड़ अधिक 994.31 करोड़ खर्च होगा। वर्ष 2020 की टेंडर राशि से 838 करोड़ से 156.31 करोड़ ज्यादा बढ़कर 994.31 करोड़ रुपए गई है।

बता दें कि एक जुलाई को एसपी सिंगला के नाम से फाइनेंसियल बिड खुला है और इसका मूल्यांकन हो रहा है। चयनित ठेका एजेंसी को शीघ्र ही लेटर ऑफ एक्सपेंस साइन होगा। यह प्रक्रिया पूरी होगी, उसके बाद सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय नई दिल्ली से उन्हें वर्क आर्डर जारी किया जाएगा। कहा जा रहा है कि बरसात खत्म होने के बाद समांतर पुल निर्माण का कार्य शुरू होगा।

बता दें कि इंजीनियरिंग डॉक्यूमेंट कंट्रक्शन मोड में समानांतर पुल का निर्माण होगा। चयनित ठेका एजेंसी पर कंस्ट्रक्शन, डिजाइनिंग और इंजीनियरिंग काम करने का जिम्मा होगा। ठेका एजेंसी को चार साल यानी कि 1460 दिनों के अंदर पुल का निर्माण करना होगा। कंसल्टेंसी की निगरानी में समांतर पुल का निर्माण होगा। पाए गाड़ने से लेकर पुन निर्माण से जुड़े हुए तमाम पहलुओं पर कंसल्टेंसी की निगरानी रहेगी। निर्माण काम से संतुष्ट होने के बाद ही कंसल्टेंसी बिल बनाएगी। पुल निर्माण एजेंसी और सरकार के बीच कंसल्टेंसी का काम सेतु का होगा।

Join Us