बेगूसराय के सिमरिया घाट में खुलेगा मछली पालन प्रशिक्षण केंद्र, बैठक में डीएम ने दिए कई आवश्यक निर्देश।

बेगूसराय के सिमरिया घाट पर अलग-अलग विकास योजनाओं के साथ ही मत्स्य पालन ट्रेनिंग केंद्र खुलेगा। ट्रेनिंग केंद्र के लिए जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा ने डीडीसी को विभाग का प्रस्ताव सौंपने का आदेश दिया। पिछले दिन समाहरणालय के कारगिल विजय भवन में जिला गंगा कमेटी की बैठक में जिलाधिकारी ने मत्स्य पालन ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट के लिए सिमरिया घाट के धर्मशाला के समीप खाली जमीन पर ट्रेनिंग केंद्र बनाने की बात कहीं। बैठक में डीएम ने सिमरिया घाट को स्वच्छ और सुंदर रखने, घाट के विकास के लिए एनबीसी के मदद से स्थान सहित सिंगल मास्टर प्लान बनाने, गंगा आरती वाले जगह पर स्वच्छता की समुचित व्यवस्था और रोशनी की व्यवस्था आदि करने का आदेश संबंधित अधिकारियों को दिया।

सिमरिया घाट परिसर इलाके में बायोडायवर्सिटी पार्क निर्माण हेतु वन प्रमंडल पदाधिकारी को जरूरी मानचित्र उपलब्ध कराने और अंचलाधिकारी बरौनी को जगह चिन्हित कर नक्शा और भूमि विवरण जल्द से जल्द कराने का आदेश दिया। सिमरिया धाम में गंगा घाट के सायरी निर्माण होने वाली सड़क निर्माण हेतु जरूरी प्राक्कलन बनाकर अगली मीटिंग में हिस्सा लेने का निर्देश पत्र निर्माण विभाग को दिया। डीएम ने अयोध्या और झमटिया घाट पर प्रस्तावित चेंजिंग रूम और शौचालय परिसर के निर्माण एवं हाई मास्टर लगाने के लिए स्थल जगह चिन्हित करने के संदर्भ में स्पष्ट रूप से प्रतिवेदन देने को कहा।

जिलाधिकारी ने डीडीसी को तेघरा अनुमंडल अधिकारी के नेतृत्व में कार्यपालक इंजीनियर पीएचईडी, भवन एवं विद्युत आपूर्ति प्रमंडल, बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल से एक बार फिर से स्थलीय निरीक्षण करवाने को कहा। उन्होंने शवदाह गृह के पास में भक्तजनों के बैठने के लिए निर्माण हुए शेड और आसपास के जगह को अतिक्रमण मुक्त कराने का आदेश बैठक में दिया। डीएम ने गंगा जलस्तर में बढ़ोतरी की सूचना कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद को उपलब्ध कराने को कहा। जिससे श्रावणी मेला को देखते हुए सिमरिया घाट पर आने वाले भक्तजनों और कावड़ियों के संदर्भ में जरूरी सुरक्षात्मक कार्य हो सके।

Join Us