बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना से जुड़ेंगे 23 नये कोर्स, एक लाख छात्रों को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड देने की तैयारी

नीतीश सरकार के बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम में 23 और नए विषयों की जोड़ने की तैयारी है। उन विषयों को जोड़ा जाएगा, जिन से संबंधित पाठ्यक्रमों की पढ़ाई के लिए छात्र लोन ले सकेंगे। अब तक इस स्कीम के तहत लगभग 42 कोर्स की पढ़ाई के लिए छात्र लोन लेते हैं। इसके लिए शिक्षा विभाग ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है। बहुत जल्द सरकार इस प्रस्ताव को स्वीकृति देने जा रही है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, लोन के लिए 23 नए विषय जुड़ जाने के बाद हायर एजुकेशन से जुड़ा हुआ शायद ही ऐसा कोर्स होगा, जो इसके रेंज में ना आए। दरअसल इस स्कीम के माध्यम से शिक्षा विभाग प्रोफेशनल कोर्स करने के लिए नई पीढ़ी को प्रोत्साहित कर रहा है और इसके साथ ही प्रदेश के सकल नामांकन अनुपात के वृद्धि करने में सहयोग मिलेगी।

प्रतीकात्मक चित्र

आधिकारिक जानकारी के अनुसार बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में वित्तीय साल 2022-23 टोटल एक लाख छात्रों को लोन देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसमें से लगभग 15,000 से ज्यादा आवेदकों ने आवेदन भी कर दिए हैं। लोन स्वीकृति की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम के विशेषज्ञों की मानें तो इस स्कीम को संचालित करने के लिए स्टेट परियोजना प्रबंधन अलग से इकाई बनाने का भी प्रस्ताव है।

पिछले सप्ताह इस स्कीम से जुड़े जिला स्तर के अधिकारियों के साथ मीटिंग की गई। इसमें से लोगों से योजना के लागू करने में आ रही दिक्कतों को जाना गया। अब उनके निष्पादन के लिए कार्य योजना बनाई जा रही है। इस संबंध में शीघ्र ही जिला पदाधिकारियों के साथ मीटिंग आयोजित होनी है। इस स्कीम को लागू करने की प्रक्रिया को शिक्षा विभाग और सरल करने जा रहा है। जल्द ही इसका ऐलान किया जाएगा।

Join Us