बिहार से झारखंड के बीच बेहतर होगा रेल संपर्क, चतरा-गया रेल लाइन योजना को मिली हरी झंडी।

चतरा जिले के लोगों के लिए अच्छी खबर है। महत्वाकांक्षी रेल का सपना जल्द ही साकार होने जा रहा है। लंबे वक्त से ठंडे बस्ते में पड़े चतरा से गया रेल लाइन निर्माण योजना को रेलवे मंत्रालय ने अपनी अंतिम मंजूरी दे दी है। निर्माण कार्य का शीघ्र ही आधारशिला रखा जाएगा। यह तमाम बातें सांसद सुनील कुमार सिंह ने शुक्रवार को मीडिया से मुखातिब होते हुए चतरा में कहीं। उन्होंने कहा कि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने उन्हें तथा डीसी चतरा को योजना मंजूरी का लेटर भेज दिया है।

सांसद ने जानकारी दी कि इस योजना के तहत टोटल 5452 करोड़ रुपए खर्च कर 99.345 किमी लंबा रेल रूट का निर्माण किया जाएगा। इस रेल लाइन से बिहार के गया जिले से झारखंड के चतरा को रेल से जोड़ा जाएगा। उन्होंने बताया कि रेलवे बोर्ड ने योजना के क्रियान्वयन को लेकर जमीन अधिग्रहण हेतु 926 करोड़ का आवंटन राज्य सरकार और जिला प्रशासन को भेज दिया है। जिसके बाद रेलवे को जमीन अधिग्रहण का काम भी शुरू हो गया है।

उन्होंने कहा कि चतरा-गया रेल लाइन में टोटल 197 ब्रिज, आरओबी और टनल बनाया जाएगा। रेल मिनीस्ट्री ने गया-चतरा-टोरी अंतिम जगह निर्धारण योजना को अंतिम अनुमोदन दिया है। इससे आगामी सालों में चतरा-गया रेल लाइन को टोरी से कनेक्ट में दिक्कत नही होगी। चतरा-गया रेल लाइन को अंतिम स्वीकृति मिलने पर चतरा पहुंचे सांसद का बीजेपी कार्यकर्ताओं ने जबरदस्त स्वागत किया। इस दौरान म्यूजियम परिसर में गाजे-बाजे के साथ आए भाजपा कार्यकर्ताओं ने खूब आतिशबाजी की और मिठाइयां भी बांटी।

Join Us