बिहार से झारखंड का सफर होगा सुहाना, इस सड़क पर सरपट दौड़ेगी गाड़ियां, फोरलेन सड़क निर्माण की बड़ी बाधा दूर

बिहार से झारखंड को जोड़ने वाली राष्ट्रीय राजमार्ग की एक और सड़क के चौड़ीकरण की बाधा दूर कर ली गई है। बिहार के कटिहार के मनिहारी से झारखंड के साहिबगंज को जोड़ने वाली इस महत्वपूर्ण रोड के चौड़ीकरण का काम भूमि उपलब्धता के वजह से नहीं हो रहा था। राजस्व व भूमि सुधार विभाग ने राष्ट्रीय राजमार्ग 133बी को 5 हेक्टेयर भूमि का आवंटन कर दिया है। इस प्रस्ताव को बीते महीने ही राज्य कैबिनेट से स्वीकृति मिली थी। इस बाबत राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है। सड़क चौड़ीकरण हो जाने के बाद गाड़ियां सरपट दौड़ेगी तो सफर कम समय में पूरा हो जाएगा।

बता दें कि यह कटिहार के मनिहारी से झारखंड के साहिबगंज को जोड़ने वाला महत्वपूर्ण मार्ग है। इसके चौड़ीकरण होने पर लगभग 2000 करोड़ रुपए खर्च होने की उम्मीद है। कटिहार के मनिहारी प्रखंड के कुछ इलाके की सड़क चौड़ीकरण के लिए लंबे वक्त से भूमि की मांग की जा रही थी।

उधर, मनिहारी से साहिबगंज तक गंगा नदी के ऊपर फोरलेन पुल निर्माण का काम चल रहा है। देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने 17 अप्रैल 2017 को निर्माण कार्य की नींव रखी थी। यह जमीन मनिहारी प्रखंड के मोहनपुर, हंसवर, केवाला, मीरगंज, मिर्जापुर, बौलिया, मोहनपुर, बघार आदि गांवों में है। जमीन गैर-मजरूआ खास या आम है। कुछ जमीन पथ निर्माण विभाग की है। प्रदेश सरकार से एनएच को यह भूमि मुफ्त में दी गई है। लेकिन यह कहा गया है कि किसी वजह से सड़क निर्माण नहीं होता है तो वह सरकार को वापस से जमीन देनी होगी।

Join Us