बिहार सरकार की छात्रवृत्ति योजना के लिए जल्द करें आवेदन, हर छात्र को मिलेंगे 12 हजार रुपए, जाने पूरी योजना।

बिहार में स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग में राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति एग्जाम के लिए पूरी प्रक्रिया निर्गत कर दी है। यह स्कीम प्रदेश में वित्तीय रूप से कमजोर श्रेणी के बच्चों के लिए जारी की गई है। इस स्कॉलरशिप के तहत 9वी वर्ग से 12वीं तक की कक्षाओं में पढ़ने वाले छात्रों को हर साल 12 हजार तक सालाना की सहयोग छात्रवृत्ति स्वरूप दी जाएगी।

इस एग्जाम के लिए परीक्षार्थियों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। एक्जाम सेंटर सभी जिला मुख्यालयों पर होंगे। इस स्कीम के तहत पूरे देश में एक लाख छात्रों को स्कॉलरशिप दी जाएगी, जिसमें 5433 बिहार के लिए कोटा तय किया गया है। बता दें कि एग्जाम के लिए वहीं छात्र अप्लाई कर सकते हैं, जिन्होंने सातवीं की परीक्षा में न्यूनतम 55 फ़ीसदी अंक हासिल किया है। एक्जाम दो शिफ्ट में होगी। पहली शिफ्ट की परीक्षा में मानसिक योग्यता से संबंधित सवाल होंगे। इसमें टोटल 90 अंकों के 90 प्रश्न होंगे। एग्जाम के लिए 90 मिनट समय तय किया गया है।

वहीं दूसरी शिफ्ट की परीक्षा में शैक्षिक योग्यता एग्जाम 90 अंकों की होगी। उसके लिए 90 मिनट समय तय है। इसके लिए विद्यालयों को एससीईआरटी के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए 12 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक की समय तय किया गया है।

परिषद् के द्वारा विद्यालय का सत्यापन 31 अक्टूबर तक किया जाना है। 12 अक्टूबर से 6 नवंबर तक परीक्षार्थी रजिस्ट्रेशन एवं अप्लाई कर सकते है। एग्जामनर के आवेदन को स्कूल के द्वारा 9 नवंबर तक मंजूरी प्रदान की जा सकती है। एग्जाम के लिए 8 से 18 दिसंबर तक एडमिट कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है।

अप्लाई करने के लिए आपको एससीईआरटी की ऑफिशियल वेबसाइट https://scert.bihar.gov.in पर विजिट करना होगा। यहां Online Application Portal for (NMMSS) National Means Cum Merit Scholarship Scheme Examination पर सबमिट करना होगा। फिर NMMSS Academic Year-2022-23, Project Year-2023-24 में रजिस्ट्रेशन और Application Submission Portal का लिंक दिया रहेगा।

Join Us