बिहार मौसम विभाग का पूर्वानुमान, 11 जनवरी से बारिश का आसार, मकर संक्रांति तक रहेगी कनकनी

बिहार राज्य में रविवार को धूप खिली तो लोगों में खुशी की लहर छा गई चर्चा होने लगी कि अब सर्दी में कमी आना शुरू हो जाएगा। अगर आप भी इस ही सोच रहे हैं, तो आप गलत हैं क्योंकि बिहार राज्य में अगले 48 घण्टों के बाद लगातार पारा गिरने का पूर्वानुमान है। पटना के मौसम विज्ञान केंद्र का पूर्वानुमान है कि 9 जनवरी रविवार को दक्षिण-मध्य-पश्चिम बिहार के कुछ एक जगहों पर बारिश होने का अनुमान है। बारिश देर रात तक हो सकती है।

हालांकि सोमवार को भी मौसम कुछ-कुछ ऐसा ही रह सकता है। इसके बाद बिहार के मौसम में बदलाव 11 जनवरी से देखा जाएगा। 11 जनवरी को बिहार के अधिकतर जिलों में बारिश एवं ठनका गिरने की संभावना हैं। जिससे बिहार में एक बार फिर शीतलहर की संभावना है। सीधे तौर पर यह कह सकते है कि मकर संक्रांति के समय बिहार में एक बार फिर कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है।

मौसम विभाग ने बताया है कि वर्तमान समय में दक्षिण बिहार में प्रतिचक्रवात बना हुआ है। जीसका प्रभाव दक्षिण बिहार से लेकर झारखंड होते हुए पश्चिम बंगाल तक फैला हुआ है। 2 दिन तक बारिश होने की पूरी संभावना है। रविवार को देर रात तक राज्य के पश्चिमी इलाके के मौसम में व्यापक बदलाव के संकेत हैं। आकाश में बादल छाये रहने के साथ-साथ हल्की बारिश हो सकती है। सोमवार तक मौसम का मिजाज ऐसा बना रह सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक मकर संक्रांति के बाद से बिहार में 29 जनवरी तक ठंड ऐसे हीं आंख-मिचौली खेलती रहेगी। फिर फरवरी माह के पहले सप्ताह से ही लोगों को इससे राहत मिलने लगेगी।

Join Us

Leave a Comment