बिहार में 11 सड़कों का होगा चौड़ीकरण और इन जिलों में बनेंगे बाईपास सड़क, प्रक्रिया हुई शुरू।

बिहार में 11 सड़कों का चौड़ीकरण किया जाएगा और एक पुल का निर्माण होगा। दो वित्तीय साल में केंद्रीय अवसंरचना कोष के तहत इन सड़कों के चौड़ीकरण करने में 1097.50 करोड़ की लागत आएगी। पथ निर्माण विभाग ने प्रशासनिक स्वीकृति देते हुए आगामी वित्तीय साल तक इन सड़कों का चौड़ीकरण करते हुए दो लेन में निर्माण कराने का फैसला लिया है। इस प्रस्ताव पर लोक वित्त कमिटी की परमिशन के साथ प्रदेश कैबिनेट से मंजूरी मिली है। इस बीच सिवान जिला के मैरवा-दरौली बाईपास से आवाजाही करने वालों के अच्छी खबर है, जिससे लोगों के चेहरे पर हंसी खिल उठे हैं

बता दें कि सिवान के मैरवा-दरौली बाईपास सड़क का चौड़ीकरण को लेकर लंबे वक्त से मांग हो रही थी.। इसको लेकर स्थानीय लोगों के द्वारा प्रदर्शन कर दो लेन बनाने की डिमांड की थी। स्थानीय लोगों ने डीएम, विधायक, सांसद और पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक इंजीनियर तक को कई दफा ज्ञापन दिया था। सड़क चौड़ीकरण कराने को लेकर विधायक और सांसद ने सदन में मसला उठाया था। वहीं, लंबे वक्त के बाद लोगों का कोशिश सफल रहा और अब विभाग ने बाईपास सड़क को टू लेन बनाने की स्वीकृति दे दी। इस सड़क से रोजाना हजारों की संख्या में गाड़ियों का आवागमन होता है।

पथ निर्माण विभाग ने राज्य के आठ जिलों की 120 किलोमीटर लंबी सड़कों की चौड़ीकरण तथा निर्माण कार्य कराने का फैसला लिया है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक प्रदेश के आठ जिले की 11 सड़कों तथा एक पुल का निर्माण किया जाना है, जिसमें सिवान के साथ ही छपरा, जहानाबाद, गया, बक्सर, मुजफ्फरपुर, पटना और मधुबनी जिले की सड़कें शामिल हैं। केंद्रीय अवसंरचना कोष के तहत इन सड़कों के चौड़ीकरण करने में टोटल 1097.50 करोड़ की लागत आएगी।

विभाग ने प्रशासनिक स्वीकृति देते हुए आगामी वित्तीय साल तक इन सड़कों के चौड़ीकरण का फैसला लिया है। इन सड़कों के निर्माण प्रक्रिया वर्तमान वित्तीय वर्ष में शुरू होगी। कुल राशि को दो वित्तीय साल में खर्च की जानी है। मौजूदा वित्तीय वर्ष 2022-23 में 443 करोड़ 56 लाख वहीं दूसरे वित्तीय वर्ष 653 करोड़ 94 लाख 2023-24 में खर्च किए जाएंगे। चौड़ीकरण के तहत सड़कों को न्यूनतम दो लेन किया जाएगा। अगर कहीं इससे ज्यादा की संभावना दिखेगी तो वहां चौड़ाई भी बढ़ाई जाएगी। इसके लिए जरूरी संरचनाएं हटेगी। वहीं टू लेन सड़क उपलब्ध रहने पर रोड के मजबूतीकरण का काम होगा।

पथ निर्माण विभाग ने पटना के मीठापुर-खगौल मुख्य सड़क और छितनावा-उसरी-दानापुर शिवाला बाईपास, बक्सर जिले के इटाढ़ी-धनसोई पथ, जहानाबाद के बाईपास से टाउन के अंत तक, मधुबनी के निधि चौक से महावीर मंदिर चौक, सोनपुर से अमनौर बाजार बाईपास, सीवान के मैरवा-दरौली बाईपास, छपरा के रिविलगंज-बिशुनपुर बाईपास, गया एनएच 83 के बाएं हिस्से का चौड़ीकरण, गरखा बाईपास व परसा बाजार बाईपास तथा मुजफ्फरपुर अखाड़ा घाट पुल के नजदीक आरसीसी पुल का निर्माण किया जाएगा।

Join Us