बिहार में स्वास्थ्य विभाग में जल्द होगी इतने पदों पर नियुक्ति, जानें पूरी डिटेल्स।

बिहार राज्य के स्वास्थ्य विभाग में बहुत बड़ी भर्ती आने वाली हैं। आपको बता दें कि स्वास्थ्य विभाग, राज्य के मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटलों सहित कुछ अन्य विशेषज्ञ अस्पतालों में लगभग 9000 अतिरिक्त चिकित्सकों की बहाली प्रक्रिया में लग गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटलों, फिजियोथेरेपी कॉलेज के अतिरिक्त कुछ अन्य हॉस्पिटलों के भी लिए नये पद सृजित किये गये हैं। इन पदों पर चरणवार तरीके से नियुक्ति प्रक्रिया प्रारंभ हो रही है। फिलहाल कुछ पर बहाली का काम किया जा रहा है, जबकि बाकी के लिए आवश्यकतानुसार बहाली होगी।

विभाग द्वारा दंत रोगियों की बढ़ती संख्या को मद्देनजर रखते हुए डेंटल सर्जनों के मदद हेतु 702 पदों पर डेंटल हाइजीनिस्ट की भर्ती की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। बता दें कि फिलहाल राज्य के कार्यरत 9 मेडिकल कॉलेज अस्पतालों व 8 प्रस्तावित मेडिकल कॉलेजों में एनएमसी के मापदंडों को पूरा करने हेतु कुल 2673 पदों पर चरणवार नियुक्ति की प्रक्रिया प्रारंभ होगी। इसमें इमरजेंसी मेडिसिन, हेल्थ एडमिनिस्ट्रेशन, हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन, स्पोर्ट्स मेडिसिन आदि विभागों में चरणवार नियुक्ति की जानी है। विभाग द्वारा राज्य के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में पीजी एवं डिप्लोमा उत्तीर्ण स्टूडेंट्स से बाॅन्ड के आधार पर टोटल 3990 पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया प्रारंभ की गयी है।

हालांकि इसमें विभाग की ओर से 1330 पदों पर नियुक्ति वर्ष 2023 में की जायेगी। बिहार कॉलेज ऑफ फिजियोथेरेपी एवं ऑकुपेशनल थेरेपी, कंकड़बाग में कुल 67 पदों पर बहाली प्रक्रिया शुरू की गयी है। इसमें 21 पद ऑकुपेशनल थेरेपी के 43 पद आर्टिफिशियल अंग निर्माण केंद्र के और 3 अन्य पदों पर नियुक्ति की जानी है। आपको बता दें कि पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल में नेशनल मेडिकल कमीशन के मानकों को पूरा करने हेतु अलग-अलग सुपर स्पेशियलिटी विभागों में 229 पदों पर नियुक्ति को लेकर विभाग में आवेदन लेने की तैयारी की जा रही है।

इसमें गाइनेकोलॉजिकल ऑन्कोलॉजी, न्यूक्लियर मेडिसिन, मेडिकल ऑन्कोलॉजी, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, प्रिवेंटिव ऑन्कोलॉजी और मेडिकल फिजिक्स विभाग में शैक्षणिक व गैर शैक्षणिक पद शामिल हैं। वहीं समस्तीपुर के श्रीराम जानकी मेडिकल कॉलेज अस्पताल, पूर्णिया के राजकीय मेडिकल काॅलेज अस्पताल और छपरा के राजकीय मेडिकल कॉलेज अस्पताल में MBBS की 100-100 सीटों पर एडमिशन होगा। इसके लिए 423-423 पदों पर नियुक्ति होगी। जिसमें तीनों में 135 शैक्षणिक व 288 गैर शैक्षणिक पद भरे जायेंगे।

Join Us