बिहार में सरकारी नौकरी का शानदार मौका, शिक्षक के हजारों पदों पर निकलेगी बंपर भर्ती।

बिहार में सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए गुड न्यूज़ है। शीघ्र ही बिहार में शिक्षक, प्रधान शिक्षिका के हजारों पदों पर नियुक्तियां निकलेगी। नीतीश सरकार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि राज्य में 41 हजार शिक्षकों की नियुक्ति एक महीने में हुई है।

आने वाले समय में 50 हजार और शिक्षक के पदों को भरा जाएगा। इसके अलावा प्राथमिक स्कूलों के 40 हजार से अधिक प्रधान शिक्षक व हाईस्कूल के 6412 हेडमास्टर के पदों पर बहाली होगी। साथ ही, शारीरिक शिक्षा सह स्वास्थ्य अनुदेशकों के 3500 पदों को भरा जाएगा।

प्रतीकात्मक चित्र

शिक्षा विभाग का बजट पेश करते हुए सदन में मंत्री ने कहा कि टीईटी और एसटीईटी एक पात्रता परीक्षा है। इस परीक्षा को पास करने का यह मतलब नहीं कि सभी को नियुक्ति पत्र सरकार दे देगी। इस मुद्दे पर विपक्ष अभ्यर्थियों को गुमराह कर रहा है। जब भी वैकेंसी निकलेंगी, टीईटी और एसटीईटी पास अभ्यर्थी आवेदन करेंगे और मेधा सूची के आधार पर उनकी बहाली की जाएगी। शैक्षिक सत्र 2022-23 के आगामी प्लान पर चौधरी ने कहा कि सभी प्राथमिक, मध्य व उच्च विद्यालयों में पूर्णकालिक प्रधानाध्यापक और प्राचार्य की बहाली बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) के माध्यम से होगी।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि सभी कस्तूरबा गांधी विद्यालय को ग्रेड-12 तक विस्तारित किया जाएगा और स्मार्ट क्लास रूम और व्यवसायिक शिक्षा की पढ़ाई की व्यवस्था होगी। सभी स्कूलों में उपलब्ध आधारभूत सुविधाओं व आगामी जरूरतों का विश्लेषण कर प्राथमिकता तय करते हुए आधारभूत संरचना आने वाले चार सालों में उपलब्ध कराने का प्लान है। आने वाले चार सालों में सभी उच्च प्राथमिक, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों को स्मार्ट क्लास रूम से आच्छादित किया जाएगा।

Join Us