बिहार में लाइब्रेरियनों की बहाली के लिए बनी नई नियमावली तैयार, नियुक्ति के लिए जल्द होगी पात्रता परीक्षा।

बिहार के प्लस टू विद्यालयों में पुस्तकालयाध्यक्षों की बहाली के लिए पात्रता परीक्षा (LET EXAM) लेने की योजना है। जानकारी के मुताबिक इस संबंध में शीघ्र ही शिक्षा विभाग फैसला लेगा। इस मामले में कैबिनेट से परमिशन ली जाएगी। शिक्षा विभाग ने लाइब्रेरियन की बहाली के लिए नई नियमावली बना ली है। विभाग ने सभी जिलों से रिक्तियों की लिस्ट मांगी है। मालूम हो कि बिहार में एक दशक से लाइब्रेरियन की बहाली नहीं हुई है।

बिहार में पूर्व से लाइब्रेरियन के 893 सृजित पद हैं। हाल ही में तीन हजार से ज्यादा मध्य स्कूलों को प्लस टू विद्यालयों के रूप में उत्क्रमित कर दिया गया है, इसलिए और भी पद सृजित किये जाने पर मंथन चल रहा है। मालूम हो कि अभी बिहार के ज्यादातर प्लस टू स्कूलों में पुस्तकालयों का प्रभार गैर प्रशिक्षित लोगों के हाथ में है। हालांकि यह बात भी किसी से छिपी नहीं है कि लैब की तरह स्कूलों के लाइब्रेरियों की स्थिति बदहाल है।

उधर, केंद्रीय चयन पर्षद सिपाही भर्ती पटना ने बिहार अग्निशमन सेवा में फायरमैन के 2380 पदों पर हुई बहाली के लिए लिखित परीक्षा का परिणाम सोमवार को जारी कर दिया है। इसमें 11 हजार 901 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। इनमें 4465 महिला अभ्यर्थी और 7436 पुरुष अभ्यर्थी हैं। अब ये शारीरिक दक्षता परीक्षा में हिस्सा लेंगे। नवंबर में शारीरिक दक्षता परीक्षा आयोजित होनी है। लिखित परीक्षा का रिजल्ट पर्षद की पोर्टल पर उपलब्ध है।

Join Us