बिहार में बेरोजगार युवकों को 10 लाख रुपये देगी बिहार सरकार, सिर्फ चुकाना होगा 5 लाख, आज ही करें आवेदन

बिहार के उन युवाओं के लिए बिहार सरकार सुनहरा अवसर लेकर आई है जो Loan Credit लेकर अपना व्यवसाय को आगे बढ़ाना चाह रहे हैं. ऐसे युवाओं के लिए सरकार ने अपना खजाना खोल दिया है. बाकायदा बिहार सरकार ने Mukhyamantri Yuva Udyami Yojana को बढ़ाते हुए आवेदन आमंत्रित किये है. जो कि युवाओं के लिए बिहार सरकार का अब तक का सबसे सर्वश्रेष्ठ योजना है।

मुख्‍यमंत्री युवा उद्यमी योजना और मुख्‍यमंत्री महिला उद्यमी योजना Mukhyamantri Mahila Udyami Yojana को मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने लांच किया है जिसमें युवाओं को 10 लाख रुपए तक का Loan Credit मिल सकेगा वो भी 50 फीसद अनुदान के साथ. यानी आपको जितना लोन मिलेगा उसका आधा हिस्सा ही आपको चुकाना होगा बाकी सरकार इसका Loan Credit वहन करेगी. इस योजना का लाभ उनको मिलेगा जो बिहार में रहते हैं और बिहार में ही काम करना चाह रहे हैं। इस योजना में कोई भी वर्ग और जाति के लोग फायदा ले सकते हैं।

अगर आप भी सरकार की Mukhyamantri Yuva Udyami Yojana के तहत Loan Credit लेने की सोच रहे हैं तो इसकी पूरी प्रक्रिया जान लें.

लाभुकों की संख्‍या हर योजना के तहत निर्धारित की गई है, योजना में आवेदन कोई भी कर सकता है लेकिन विभाग द्वारा चयनित लाभुकों को ही योजना Loan Credit का लाभ मिलना है. जो भी इच्छुक आवेदक इस योजना का लाभ लेना चाह रहे हैं इनका प्रशिक्षण प्राप्‍त होना अनिवार्य नहीं है. लेकिन आपके पास प्रशिक्षण का प्रमाण है तो आपको चयन में प्राथमिकता मिल सकती है.

कैसे करेंगे आवेदन – Mukhyamantri Yuva Udyami Yojana के तहत Loan लेने के लिए आपको आपको आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन करनी है. जिसमें आपको कुछ जरूरी कागजात की जरूरत पड़ेगी.

सबसे पहले आधार के जरिये रजिस्‍ट्रेशन – आवेदन के लिए सरकार द्वारा एक लिंक जारी किया गया है जिसमें आपके सामने रजिस्‍ट्रेशन करने का पेज सबसे पहले आएगा, इस पेज पर आपको अपनी [उरी जानकारी जैसे कि अपना पूरा नाम, ईमेल आइडी, मोबाइल नंबर और आधार नंबर भरना है. फॉर्म भरते हुए आपको ख्याल रखना है कि आधार कार्ड में जो भी आपका नाम व जानकारी है वही फॉर्म में ही सही सही डालना है. प्रकिया को आगे बढ़ाने के बाद मोबाइल और आधार नंबर के जरिये आपके मोबाइल पर प्राप्‍त ओटीपी आएगा, यानी One Time Password जिससे प्रकिया को आगे बढ़ाया जायेगा. इतना करने के बाद आपका रजिस्‍ट्रेशन प्रोसेस पूरा हो जायेगा. आगे बढ़ने पर आपको आवेदन करने का एक आप्शन सामने दिखेगा.

फॉर्म में रजिस्‍ट्रेशन करते हुए आपको योजना का नाम चुनना होगा. आवेदन के पहले वेब पेज पर आपको अपना जानकारी जिसमें आवेदक का नाम, आवेदक का लिंग, आवेदक का जन्‍मतिथि, आवेदक के माता-पिता का नाम, वैवाहिक स्थिति, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आइडी, योजना का नाम, आवेदक की जाति और शैक्षणिक जानकारी भरनी है.

दूसरे पेज पर आवेदन को अपना शैक्षणिक और अपने उद्योग प्रोजेक्‍ट से संबंधित प्रशिक्षण के विषय में डिटेल्स में जानकारी देनी है. यहां एक बात और भी ध्यान रखना है कि अगर आवेदक ने किसी संस्‍थान से प्रोजेक्‍ट के संबंध में प्रशिक्षण लिया है तो यह भी बताना है जिससे लोन को लेकर मिलने वाली अप्रूवल में आपको प्राथमिकता मिल सके.

इसके बाद आवेदन के अगले पेज पर आपको अपना पारिवारिक स्थिति और अपने व्‍यवसाय के संबंध में अलग-अलग कॉलम में मांगी जाने वाली जानकारियां भरनी है.

आपको यह भी ध्यान रखना है कि योजना का लाभ लेने के लिए आपको व्‍यवसाय के लिए निबंधित फर्म होना चाहिए, जैसे कि आपका फर्म प्रोपरायटरशिप, पार्टनरशिप, एलएलपी अथवा प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के रूप में हो

Join Us

Leave a Comment